Main Slideउत्तराखंड

Uttarakhand: कॉर्बेट पार्क के ढिकाला जोन के साथ राजाजी पार्क के चीला और रानीपुर गेट पर्यटकों के लिए खोले गए

रामनगर। कॉर्बेट पार्क के ढिकाला जोन के साथ-साथ राजाजी टाइगर रिजर्व के चीला और रानीपुर गेट आज से पर्यटकों के लिए खुल गए हैं। अब पर्यटक यहां पर 15 जून तक जंगल सफारी कर सकेंगे। डिप्टी डायरेक्टर केकशा नसरीन ने हरी झंडी दिखाकर सफारी के लिए जिप्सियों को रवाना किया।

आज से खुलेगा ढिकाला जोन
कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन आज से सैलानियों के लिए खोला जाएगा। ढिकाला को खोलने के लिए पार्क प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन से सुबह छह बजे सैलानियों की जिप्सी और कैंटर को जंगल सफारी के लिए भेजा जाएगा। बरसात की वजह से कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन हर साल 15 जून से 14 नवंबर तक सैलानियों के लिए बंद हो जाता है। ढिकाला के साथ ही बिजरानी पर्यटन जोन भी 30 जून से सैलानियों के लिए बंद हो गया था। बिजरानी जोन 15 अक्तूबर से सैलानियों के भ्रमण के लिए खोल दिया गया था। सीटीआर निदेशक डॉ. धीरज पांडेय ने बताया कि मंगलवार सुबह ढिकाला जोन सैलानियों के लिए खोला जाएगा।

वतनवासा जोन भी आज से खुलेगा
कालागढ़ टाइगर रिजर्व (KTR) वन प्रभाग लैंसडौन की ओर से आज से (मंगलवार) वतनवासा जोन को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले पर्यटकों को वतनवासा, दुर्गा देवी और धनगढ़ी गेट से प्रवेश कराया जाएगा। पर्यटक यहां बाघ, तेंदुए समेत अन्य वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे। जबकि कांडा और लोहाचौड़ के लिए अभी इंतजार करना होगा।

KTR के सहायक वन संरक्षक (ACF) हरीश नेगी ने बताया कि पाखरो और मोरघट्टी स्थित वन विभाग के बंगलों के लिए पूरे सालभर ऑनलाइन बुकिंग होती है जबकि बरसात में जंगल के रास्ते खराब होने के कारण मानसून का सत्र शुरू होने के साथ ही 15 जून से वतनवासा, दुर्गादेवी, धनगढ़ी के प्रवेश द्वार पर्यटकों के लिए बंद कर दिए जाते हैं। बरसात खत्म होने के बाद रास्तों को दुरुस्त कर हर साल 15 नवंबर से इन गेट को दोबारा पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को विधिवत पूजा-अर्चना के बाद वतनवासा जोन का गेट खोला जाएगा और पर्यटकों को प्रवेश कराया जाएगा। ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले पर्यटक अब 15 जून तक इन पर्यटन जोन का आनंद ले सकेंगे। बताया कि क्षेत्र के नदी नालों में पानी अधिक होने और रास्ता खराब होने के कारण कांडा और लोहाचौड़ स्थित गेट को अभी नहीं खोला गया है। यहां के बंगलों में ऑफलाइन बुकिंग की सुविधा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close