Main Slideराष्ट्रीय

एलन मस्क की एंट्री के बदला गया Twitter अब तक हुए ये 8 बड़े बदलाव

Twitter: कुछ दिनों पहले ही एलन मस्क ने ट्विटर का कार्यभार संभाला। इसके बाद मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कई ऐसे बदलाव किए, जिसनें लाखों यूजर्स सीधा प्रभावित हुए। बता दें कि , एलन मस्क ने सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में ही बदलाव नहीं किए, बल्कि कंपनी के अंदर भी काफी बदलाव किए है , जिसमें बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी शामिल है। अब मस्क ने ट्विटर के ब्लू टिक के लिए पेड सर्विस भी शुरू कर दी है, हलाकि इसके चलते उनको ट्विटर पर लागतार आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। चलिए आपको बताते है उन बदलावों के बारे में जो मस्क ने किए है

ट्विटर में ये बड़े बदलाव हुए है

मस्क ने कंपनी का अधिग्रहण करने के बाद सबसे पहले वरिष्ठ अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया। एलन मस्क ने भारतीय मूल के ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल को कंपनी से बाहर कर दिया। इसी के साथ मस्क ने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को भी कंपनी से बाहर कर दिखाया। बता दें कि ट्विटर को खरीदने से पहले ही मस्क कंपनी के सीनियर अधिकारियों के काम से खुश नहीं थे और उन्होंने पराग अग्रवाल समेत कई अधिकारियों पर उनको गुमराह करने का आरोप भी लगाया था।

ये भी पढ़े- कश्मीर: सुरक्षाबलों की बड़ी कार्रवाई, शोपियां में मुठभेड़ में पाकिस्तानी आतंकी कामरान ढेर

मस्क ट्विटर के नए बॉस हैं और वे अपनी तरीके से ट्विटर को कंट्रोल करना चाहते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों को झटका देने के बाद मस्क ने कंपनी के निचले स्तर के कर्मचारियों की भी छंटनी का फैसला लिया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एलन मस्क कंपनी के आधे से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करना चाहते हैं और उन्होंने इसकी प्रक्रिया शुरू भी कर दी है। भारत में भी ट्विटर के वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारियों पर मस्क के फैसले की गाज गिरी। मस्क ने अपने इस फैसले के बचाव में कहा कि कंपनी को रोजाना 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो रहा था और इसके अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा है।

‘ब्लू टिक’ के लिए अब 8 डॉलर शुल्क
टेस्ला प्रमुख मस्क ने फैसला लिया कि अब ‘ब्लू टिक’ के लिए ट्विटर अब 8 डॉलर प्रति माह शुल्क लेगा। पेड सर्विस में वेरिफाइड यूजर्स को काफी नए फीचर्स भी मिलेंगे। जैसे की यूजर्स लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर पाएंगे और लंबा कंटेंट लिख सकेंगे। एलन मस्क का मानना है कि सदस्यता शुल्क ट्विटर को “कंटेंट निर्माताओं को पुरस्कृत करने के लिए एक राजस्व धारा” देगा और कंपनी को विज्ञापनदाताओं पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

खबरें आ रही है कि एलन मस्क के कई फैसलों से कॉर्पोरेट विज्ञापन देने वाली कंपनी नाराज हैं और अब एक पूरे समूह ने कंपनी को एड देने पर विराम लगा दिया है। जनरल मोटर्स, जनरल मिल्स, ऑडी ऑफ अमेरिका, ओरियो निर्माता मोंडेलेज इंटरनेशनल, फाइजर इंक और फोर्ड इस लिस्ट में शामिल कुछ नाम हैं। वहीं, मस्क ने एडवरटाइजर्स को एक ट्वीट में कहा कि वह चाहते हैं कि ट्विटर “सबसे सम्मानित विज्ञापन मंच” हो।

एलन मस्क ने ट्विटर के कंटेंट मॉडरेशन में भी बदलाव करने का फैसला लिया है। एलन मस्क ने कहा है कि कंपनी “व्यापक रूप से विविध दृष्टिकोण” के साथ एक कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल की स्थापना करेगी। उन्होंने कहा था कि कंटेंट संबंधी सभी मुख्य निर्णयों के लिए परिषद जवाबदेह होगी और उस परिषद के बुलाने से पहले कोई खाता बहाली नहीं की जाएगी।

द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क कथित तौर पर ट्विटर यूजर्स को पेवॉल के पीछे वीडियो कंटेंट पोस्ट करने की अनुमति देने के लिए एक विकल्प तलाश रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो, वीडियो फीचर ट्विटर एक ऐसी सुविधा पर काम कर रहा है जो लोगों को वीडियो पोस्ट करने और यूजर्स को उन्हें देखने के लिए चार्ज करने देगी।

टेस्ला प्रमुख ने अनुरोध किया कि होमपेज ट्विटर की साइट पर लॉग आउट करने वाले यूजर्स को एक्सप्लोर पेज पर पुनर्निर्देशित किया जाए, जो एक वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार ट्रेंडिंग ट्वीट और समाचार दिखाता है।

पैरोडी अकाउंट चलाने वाले यूजर्स के लिए भी एलन मस्क ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया कि अब पैरोडी अकाउंट चलाने वाले यूजर्स को सिर्फ बायो (BIO) में ही ‘पैरोडी’ नहीं लिखना होगा, बल्कि उन्हें अपने नाम में भी ‘पैरोडी’ लिखना होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close