Main Slideउत्तराखंडराष्ट्रीय

माणा गाँव से हो सकती है ‘जीवंत गांव कार्यक्रम’ की शुरुआत, पीएम मोदी के पहुंचने की अटकले तेज, तैयारियां शुरू

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीन सीमा पर स्थित देश के अंतिम गांव माणा(Mana village) से जीवंत ग्राम कार्यक्रम की शुरुआत की जा सकती है। सूत्रों की मने तो कि पीएम मोदी 21 अक्तूबर को बदरीनाथ धाम में ही रात्रि प्रवास करेंगे।

बता दें कि इस बार से बजट में केंद्र सरकार ने मुख्य रूप से चीन सीमा क्षेत्र में स्थित गांवों के लिए जीवंत ग्राम कार्यक्रम की घोषणा की थी। इस योजना के तहत सीमा से सटे गांवों को बुनियादी सुविधाओं से लैस करना है। इसके तहत इन क्षेत्रों में पलायन की समस्या को दूर करने का कार्य सुनिश्चित किया जायेगा । कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के अंतिम गांव माणा से कर सकते हैं।
ये भी पढ़े-दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है पाकिस्तान: US
गांव के ग्राम प्रधान पीतांबर मोल्फा बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के 21 और 23 अक्तूबर के बीच माणा गांव पहुंचने की सूचना मिली है। पीएम गांव में जीवंत ग्राम कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। माणा गांव स्थित आर्मी कैंप परिसर में पीएम की जनसभा भी प्रस्तावित है। पीएम मोदी ग्रामीणों से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी बदरीनाथ धाम के दर्शन करने के बाद मास्टर प्लान के कार्यों को भी जांचेंगे। सूत्रों के अनुसार, पुलिस और जिला प्रशासन की ओर से पीएम के संभावित कार्यक्रम को लेकर बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

पारम्परिक तरीके से होगा पीएम का स्वागत
देश के अंतिम गांव माणा में पीएम नरेंद्र मोदी के संभावित कार्यक्रम को लेकर भोटिया जनजाति के ग्रामीणों में उत्साह का माहौल है। ग्रामीण चौफुला और पौंणा नृत्य से पीएम का स्वागत करेंगे। ग्राम प्रधान पीतांबर मोल्फा ने बताया कि ग्रामीणों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर उत्साह है। गांव में सफाई अभियान भी चलाया गया है। यह हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री मोदी माणा गांव पहुंच रहे हैं।

विशेष वस्तु की जाएगी पीएम मोदी को भेंट
आगामी 21 अक्तूबर को पीएम नरेंद्र मोदी के केदारनाथ धाम के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम को लेकर बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। समिति द्वारा प्रधानमंत्री का केदारपुरी में भव्य स्वागत किया जाएगा। साथ ही उन्हें उत्तराखंड की विशेष पहचान वाली वस्तुओं को प्रतीक चिह्न के रूप में भेंट किया जाएगा।

जानकारों की मने तो पीएम मोदी का केदारनाथ से विशेष स्नेह रहा है। उन्होंने अस्सी के दशक में गरुड़चट्टी में डेढ़ माह तक साधना भी की थी। इसलिए, उनका इस क्षेत्र से विशेष स्नेह है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close