व्यापार

महंगाई की मारः अमूल और मदर डेयरी के बाद अब पराग मिल्क ने बढ़ाए दूध के दाम

लखनऊ। देश में महंगाई का एक और झटका लगा है। बीते दिनों, दूध सप्लाई करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था, और अब पराग मिल्क भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है। पराग दूध ने भी अपनी कीमतों में इज़ाफा कर दिया है।

दरअसल, पराग मिल्क ने 2 रुपए प्रति लीटर दूध के दाम में इजाफा कर दिया है। अब पराग गोल्ड 59 रुपए की जगह 61 रुपए में मिलेगा। वहीं पराग टोंड 49 रुपए की जगह 51 रुपए/लीटर मिलेगा। पराग मिल्क की नई कीमत 20 अगस्त से लागू होंगी।

इससे पहले अमूल दूध बेचने वाली गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने अमूल मिल्क के दाम में 4 फीसदी का इजाफा किया था। जिसके बाद दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में बुधवार से कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का ऐलान किया था। बढ़त के बाद फुल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

कीमत बढ़ने का कारण

अमूल की तरफ से कहा गया है कि कंपनी ने दूध के दाम इसलिए बढ़ाए हैं क्योंकि कंपनी की कुल लागत और ऑपरेशनल लागत बढ़ गई है। मवेशियों को खिलाने की लागत में साल दर साल आधार पर 20 फीसदी का इजाफा हो चुका है और इसका असर कंपनी को ग्राहकों पर डालना ही होगा। किसानों को दिए जानें वाली कीमतों में भी पिछले साल 8-9 फीसदी का इजाफा किया जा चुका है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close