उत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

लखनऊः हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट में मनाई गई पूज्य चारीजी की 95वीं जयंती, लोगों ने किया मेडिटेशन

लखनऊ। लखनऊ में श्रीराम चंद्र मिशन के हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट में आज पूज्य श्री पार्थसारथी राजगोपालाचारी जी का 95वें जन्मोत्सव मनाया गया। वे चारीजी के नाम से भी जाने जाते हैं। चारीजी के जन्मोत्सव पर इंस्टीट्यूट में तीन दिवसीय मेडिटेशन वर्कशाॅप का भी आयोजन किया गया, जिसमें दूर-दूर से लोग हिस्सा लेने आए। साथ ही लोगों के रहने और खाने का भी इंस्टीट्यूट में पूरा इंतजाम किया गया। इसके अलावा जन्मोत्सव पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें नन्हे मुन्ने बच्चों ने अपनी अद्भुत और मासूमियत से भरी कला का प्रदर्शन किया। जहां वे रंग-बिरंगे परिधानों में नजर आए और पर्यावरण को लेकर लोगों को जागरूक किया। बच्चों ने श्लोक, हिंदी कविता भाषण, एकल एवं सामूहिक नृत्य, नाटक व विभिन्न प्रकार के अभिनय प्रस्तुत कर अपनी कला का परिचय दिया।

हार्टफुलनेस

कार्यक्रम के आखिर में बच्चों ने जन्मदिवस गीत के जरिए चारी जी को बर्थडे विश किया। वहीं चारी जी के जन्मोत्सव पर बड़ी तादाद में लोग मेडिटेशन करते नजर आए। इस दौरान कार्यक्रम के बारे में लोगों ने अपने विचार भी साझा किए। इसके अलावा जन्मोत्सव पर संस्थान की ओर से पौधे लगाए गए ताकि किसी को कोई कष्ट न हो और संसार हरा भरा रहे।

बता दें कि हार्टफुलनेस एक ऐसी संस्थान है, जो ध्यान और योग के जरिए लोगों की लाइफस्टाइल को बदलने का कार्य कर रही है। इसकी स्थापना श्रीरामचंद्र मिशन के नाम से सन् 1945 में हुई थी, जिसका उदेश्य शांति, खुशी और बेहतर स्वास्थ प्रदान करना था। इसके मार्गदर्शक कमलेश डी पटेल हैं। कमलेश पटेल को दाजी के नाम से भी जाना जाता है, जिनके मार्गदर्शन में हार्टफुलनेस के 160 देशों में कुल 5 हजार से भी ज्यादा सेंटर्स खोले जा चुके हैं, जहां पर हजारों-लाखों कॉलेज स्टूडेंट्स और 1 लाख से ज्यादा प्रोफेशनल्स मेडिटेशन कर रहे हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close