Main Slideउत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंडः तपती गर्मी से मिलेगी राहत, 15 जून से बारिश की संभावना-अलर्ट, जानें मौसम पूर्वानुमान

उत्तराखंड में सोमवार और मंगलवार को मौसम गर्म रहेगा, लेकिन इसके बाद अगले दो दिन पूरे राज्य में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने बारिश के साथ तेज हवाओं को लेकर 15 और 16 जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार, 13 और 14 जून को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। राज्य के बाकी हिस्सों मे मौसम शुष्क रहेगा। कुछ इलाकों में तेज सतही झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं।

वहीं 15 जून को राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। कई स्थानों पर तेज गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। 16 जून को बारिश में बढ़ोतरी होगी। नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने और कहीं-कहीं भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मैदानी इलाकों में 15 और 16 जून को 60 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने को लेकर चेतावनी जारी की है।

भूस्खलन को लेकर आगाह किया

मौसम विभाग ने 16 जून को राज्य में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए आगाह किया है। मौसम विज्ञान ने संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और चट्टान गिरने से सड़कें बंद होने और कटाव की आशंका जताई है। नदी-नालों में पानी बढ़ने और निचने इलाकों में जलभराव का खतरा बताया है।

ऐसे में नदी-नालों के समीप न जाने और पहाड़ों में सुरक्षित वाहन चलाने की सलाह दी है। रविवार को भी राज्य के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई। ऊखीमठ में 19.5, चकराता में 11.5, अगत्स्यमुनि में 9.5, रानीखेत में 4.5 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close