जीवनशैलीस्वास्थ्य

वृद्धावस्था में डिप्रेशन से बचने के लिए रखिए इन बातों का ध्यान, तुरंत मिलेगा आराम

आजकल सिंगल फैमिली का जमाना है. फ्लैट्स में ज्यादातर मां-बाप और उनके बच्चे ही रहते हैं. ऐसे में तीसरी पीढ़ी यानि दादी-दादा या तो किसी दूसरे शहर में रहते हैं या फिर गांव में अकेले रहते हैं. पहले कहा जाता था कि बच्चे बुढ़ापे की लाठी होते हैं, लेकिन अब पति पत्नी दोनों वर्किंग होते हैं ऐसे में मां-बाप का ख्याल रखने के लिए समय ही नहीं होता है. यही वजह है कि बुढ़ापे में लोगों को डिप्रेशन की समस्या काफी बढ़ गई है. दरअसल डिप्रेशन के पीछे की कई वजह हैं. कई बार शरीर में बढ़ती बीमारियों की वजह से डिप्रेशन हो जाता है. कई बार अकेलापन डिप्रेशन और तनाव की वजह बनता है. ज्यादातर मामलों में अकेलापन और बीमारियां ही डिप्रेशन की मुख्य वजह बनती हैं. हालांकि अगर आप जवानी में ही कुछ बातों का ख्याल रखें तो इससे डिप्रेशन की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है. आइये जानते हैं वृद्धावस्था में डिप्रेशन से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

ड‍िप्रेशन से बचने के ल‍िए क्‍या करें

1- व्यायाम- बुढ़ापे में फिट रहने और डिप्रेशन से दूर रहने के लिए आपको रोजाना एक्‍सरसाइज, योग या किसी तरह का व्यायाम जरूर करना चाहिए. इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ अच्छी रहेगी और तनाव जैसी समस्याएं दूर रहेंगी.

2- हेल्दी डाइट- अगर आप जवानी में अच्छा खाते-पीते हैं तो बुढ़ापे में होने वाली बीमारियों को काफी हद तक कम कर सकते हैं. आपकी डाइट से डिप्रेशन की समस्‍या भी कम हो सकती है. अच्छे खान-पान से मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

 

4- रुटीन सेट करें- बुढ़ापे में इंसान खालीपन और अकेलेपन से सबसे ज्यादा परेशान होता है. इस उम्र में जिंदगी ठहर सी जाती है. ऐसे में आपको अभी से खुद का एक अच्छा रुटीन सेट करना चाहिए. आप पूरा दिन क्या करेंगे और किस समय करें ये जरूर निर्धारित कर लें. इससे आपका दिन आसानी से व्यतीत हो जाएगा.

5- अपनी रुचि को पूरा करें- ड‍िप्रेशन से बचने के लिए अपने रूटीन में किसी एक हॉबी को जरूर शामिल करें. इससे आप खुद के लिए और अपनी पसंद के लिए समय निकालेंगे. ऐसा करने से आपको अन‍िद्रा की समस्‍या नहीं होगी. सोने की आदत का रुटीन रखें. इससे बुढ़ापे में डिप्रेशन की समस्‍या से बचा सकता है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close