राजनीतिराष्ट्रीय

राज्यसभा चुनाव: सभी को है क्रॉस वोटिंग का डर, शह-मात के खेल में कौन मारेगा बाज़ी

देश की सबसे बड़ी पंचायत के उच्च सदन में पहुँचने की होड़ मची हुई है। आज 10 जून को राज्यसभा की 57 सीटों में से चार राज्यों की 16 सीटों पर मतदान जारी है। बता दें कि 11 राज्यों की 41 सीटों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तीन जून को ही हो चुका है।
चार राज्यों महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक व हरियाणा में हो रहे मतदान में सभी पार्टियों को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है. भाजपा जहाँ अपने अधिक से अधिक सदस्य जितवाकर राज्यसभा में अपनी ताकत में इजाफा करना चाहती है वहीं कांग्रेस सहित अन्य दल भी उच्च सदन में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करना चाहते हैं ताकि सत्तारूढ़ भाजपा को घेरा जा सके.
शह और मात के इस खेल को निर्दलीय उम्मीदवारों के सहारे दिलचस्प बनाने के लिए सभी राजनैतिक दल अपने विधायकों को सहेजकर दूसरे खेमे में सेंध लगाने की कोशिश में हैं.
राजस्थान में एक ओर मीडिया मुग़ल कहे जाने वाले सुभाष चंद्रा हैं तो दूसरी ओर हरियाणा में पूर्व कांग्रेसी परिवार के कार्तिकेय शर्मा कांग्रेस को ही चोट पहुँचाने में लगे हैं. महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी कमोबेश यही हाल है.
अब देखना यह होगा कि इस राजनैतिक शतरंज पर बिछाया गया कौन सा मोहरा विजयश्री हासिल करता है और किसको पराजय का मुंह देखना पड़ता है.

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close