राष्ट्रीय

Karnataka: एक बार फिर चर्चा में Hijab विवाद, हिजाब पहनकर कॉलेज पहुंची छात्राएं तो कर दिया सस्पेंड

कर्नाटक के उप्पिनंगडी गवर्नमेंट फर्स्ट ग्रेड कॉलेज प्रबंधन ने 23 छात्राओं को निलंबित कर दिया है, जिन्होंने पिछले सप्ताह कक्षाओं के अंदर हिजाब पहनने की अनुमति की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। सूत्रों के मुताबिक, पिछले हफ्ते दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर तालुक स्थित कॉलेज में छात्राएं हिजाब पहनकर आई थीं और सिर पर स्कार्फ पहनने की अनुमति की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था।

पुत्तूर के भाजपा विधायक और कॉलेज विकास समिति (सीडीसी) के अध्यक्ष संजीव मतंदूर ने मंगलवार को को बताया कि सभी छात्राएं हिजाब पहनकर आई थीं। उसके बाद सिर पर स्कार्फ़ पहनने की अनुमति की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था जिससे कॉलेज की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हुई। इसके बाद कॉलेज प्रशासन ने सोमवार को सभी को निलंबित कर दिया। पैनल ने सभी पर सात दिनों तक कॉलेज नहीं आने का प्रतिबंध लगाया है।

इस साल मार्च में कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के बावजूद लड़कियां हिजाब पहनने पर जोर दे रही हैं। कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा था कि सिर पर दुपट्टा इस्लाम में एक आवश्यक धार्मिक प्रथा नहीं है और सभी को शैक्षिक संस्थानों में ड्रेस कोड नियम का पालन करना चाहिए।

अदालत ने कर्नाटक सरकार के उस आदेश को भी बरकरार रखा जिसमें शिक्षा संस्थानों के अंदर किसी भी ऐसे कपड़े पर प्रतिबंध लगा दिया गया जो शांति और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close