Main Slideउत्तराखंडप्रदेशराजनीति

उत्तराखंड चंपावत उपचुनाव के लिए मतदान जारी, 3 जून को मतगणना

उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सुबह से वोटिंग हो रही है। इस सीट पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का मुकाबला कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी से है। उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। चंपावत उपचुनाव के नतीजे तीन जून को घोषित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत में बनबसा के एक मतदान केंद्र पहुंचकर मतदाताओं से मुलाकात की और मतदान केंद्र का जायज़ा लिया।

हार के बाद भी भाजपा ने धामी को बनाया था मुख्यमंत्री
उत्तराखंड में फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 70 में से 47 सीटें जीतकर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने की उपलब्धि हासिल की थी, लेकिन जीत की अगुवाई करने वाले धामी खुद खटीमा से हार गए थे। हालांकि, ‘उत्तराखंड फिर मांगे, मोदी-धामी की सरकार’ के नारे पर विधानसभा चुनाव लड़ने वाली भाजपा ने दोबारा धामी को ही मुख्यमंत्री बनाया।

कैलाश गहतोड़ी के इस्तीफे के बाद खाली हुई चंपावत सीट
धामी के मुख्यमंत्री बने रहने के लिए शपथ ग्रहण करने से छह महीने के भीतर उनका विधायक चुना जाना जरूरी है, इसलिए वह चंपावत से उपचुनाव लड़ रहे हैं। धामी ने 23 मार्च को दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी । उनके उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ करने के लिए कैलाश गहतोड़ी ने 21 अप्रैल को चंपावत के विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था।

26 दिनों तक चला चुनाव प्रचार
राज्य की मात्र एक सीट पर हो रहे चुनाव के लिए 26 दिनों तक चुनाव प्रचार चला। रविवार को चुनाव प्रचार खत्म हो गया था। आज 96,213 वोटर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित चार उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। यहां से बीजेपी के पुष्कर सिंह धामी, कांग्रेस के निर्मला गहटोडी, सपा के मनोज कुमार भट्ट और निर्दलीय हिमांशु गड़कोटी चुनावी मैदान में हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close