उत्तर प्रदेशप्रदेश

Lucknow University: Phd कर रहे छात्राओं के लिए है खुशखबरी, छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति

लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द ही शोध मेधा छात्रवृत्ति योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेगा। इसके अंतर्गत प्रतिभाशाली पीएचडी छात्राओं को छात्रवृत्ति की सुविधा दी जाएगी। योजना का लाभ देने के लिए जून के पहले सप्ताह में आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। चयनित छात्राओं को प्रति माह पांच हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण (डीएसडब्ल्यू) प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 में प्रतिभाशाली महिला शोधार्थियों को शोध कार्यों में बढ़ावा देने के उद्देश्य से शोध मेधा छात्रवृत्ति की शुरुआत की थी। अब उसके दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इसमें नेट और गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग) उत्तीर्ण होने के साथ-साथ लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी के लिए पंजीकृत छात्राएं ही आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। इसके अलावा उन्हें कोई अन्य छात्रवृत्ति या फेलोशिप न मिल रही हो। छात्राओं के चयन के लिए कमेटी बनाई गई है। जो मेरिट तय करेगी।

आवेदन के समय पीएचडी छात्राओं को वर्तमान सत्र की फीस रसीद और अन्य शैक्षिक अभिलेख आनलाइन अपलोड करने होंगे। चयनित छात्राओं को अधिकतम तीन साल तक छात्रवृत्ति के रूप में पांच हजार रुपए प्रति माह दिया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के दिसंबर-2021 के नियमित और बैक पेपर परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं। इनमें एमबीए (सीबीसीएस) में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन तीसरे सेमेस्टर, एमएससी न्यूट्रिशन तीसरा सेमेस्टर, एलएलबी इंटीग्रेटेड (इम्प्रूवमेंट, बैक पेपर), बीबीए टूरिज्म पांचवें सेमेस्टर, शास्त्री तीसरे सेमेस्टर, बीएससी होम साइंस तीसरे सेमेस्टर, एमकाम कामर्स तीसरे सेमेस्टर के परिणाम शामिल है। छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in व exam.luonline.in के माध्यम से इसे देख सकते हैं। गौरतलब है कि स्नातक के छात्र-छात्राएं अपने परीक्षा परिणाम को जल्द से जल्द जारी करने की मांग कर रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close