उत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीति

ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग का नया वीडियो आया सामने, चर्चाओं का माहौल गर्म

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद मामला बढ़ता ही जा रहा है और अब वुजूखाने का एक नया वीडियो सामने आने से माहौल गर्म हो गया है। नए वीडियो में नंदी को देखा जा सकता है। हिंदू पक्ष ने वुजूखाने में ही शिवलिंग मिलने का दावा किया है। बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम 16 मई को पूरा हो चुका है और टीम इसकी रिपोर्ट तैयार कर रही है।

ज्ञानवापी मस्जिद के नए वीडियो में वुजूखाने के ठीक सामने नंदी नजर आ रहे हैं। वुजूखाने और नंदी के बीच में लोहे की जाली नजर आ रही है। ज्ञानवापी परिसर में कथित शिवलिंग का ये वीडियो एक साल पुराना बताया जा रहा है। वीडियो में दिख रहे जाली से कवर तालाब और उसके बीच स्थित गोल घेरे में ही वह स्थान है, जिसे शिवलिंग होने का दावा किया जा रहा है।

दरअसल, ज्ञानवापी परिसर में 3 दिनों तक चली कमीशन की कार्रवाई के दौरान वजूखाने की जांच के लिए पानी और मलबा निकाला गया, जिसके बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। वीडियो में एक ठोस संरचना को हिंदू पक्ष शिवलिंग बता रहा है। वहीं, मुस्लिम पक्ष का कहना है कि वह शिवलिंग नहीं बल्कि फव्वारा है। गौरतलब है कि अब इसी विवादित जगह का एक साल पुराना एक और वीडियो सामने आने के बाद चर्चाओं का माहौल गर्म हो गया है।

इससे पहले वुजूखाने का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें शिवलिंग के दिखने का दावा किया गया था। सहायक कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह ने भी बताया था कि यह वीडियो ज्ञानवापी के वुजूखाने का है, जहां हिंदू पक्ष सर्वे में शिवलिंग मिलने का दावा कर रहा है। ज्ञानवापी मामले को लेकर वाराणसी जिला कोर्ट में आज 2 याचिकाओं पर सुनवाई होगी या नहीं इसका फैसला वाराणसी बार एसोसिएशन की बैठक में होगा। कोर्ट के वकील हड़ताल पर हैं और सुनवाई की इजाजत के लिए बार एसोसिएशन को हिंदू पक्षकार ने चिट्ठी लिखी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close