राष्ट्रीय

टीकाकरण पर सरकार का फैसला, बच्चों को लगेंगे Corbevax और Covaxin के टीके

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई शहरों में फिर से प्रतिबंधों पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 12 साल से छोटे बच्चों के भी टीकाकरण को हरी झंडी दे दी है। 5 से 12 साल के बच्चों को Corbevax और 6 से 12 साल के बच्चों को Covaxin का टीका लगेगा। इसके लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है।

दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी ट्वीट करते हुए बताया कि कोरोना की लड़ाई को और मजबूत करते हुए यह कदम उठाया गया है। इन आयु वर्ग के बच्चों के लिए दो टीकों को इसके लिए चुना गया है। इसके साथ ही 12 साल से ऊपर के बच्चों  के लिए ‘ZyCoV-D’ की 2 डोज वाली टीके की भी मंजूरी दी गई है।

हालांकि यह नहीं बताया गया है कि यह टीकाकरण कब से और कहां-कहां पर शुरू होगा। लेकिन बताया जा रहा है कि जल्द ही इसके बारे में भी जानकारी सामने आएगी। बता दें कि इस बात की पहले से ही उम्मीद थी कि जल्द ही बच्चों के लिए टीकाकरण को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है। इसी कड़ी में अब डीसीजीआई ने इन आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की मंजूरी दी है।

उधर देश के कई हिस्सों में कोरोना का खतरा अब और बढ़ गया है। हाल ही में सरकार ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा और मिजोरम को कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट भेजा था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भेजे गए अलर्ट में कहा गया था कि पिछले कुछ दिनों में इन राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन कराना जरूरी है।

इन सबके बीच विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के मामले इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि लोगों ने लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। लोग अब सार्वजनिक जगहों पर मास्क का इस्तेमाल कम कर रहे हैं जिससे कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। हाल ही में दिल्ली सरकार ने कोरोना के मामलों में तेजी दिखने के बाद एक बार फिर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है और उल्लंघन करने वालों पर पांच सौ रुपये का जुर्माना भी लगाना शुरु कर दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close