राष्ट्रीयस्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्रालय ने XE वैरिएंट को लेकर की बैठक, पीएम मोदी ने बताया- 185 करोड़ को लगाई गई वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कोरोना के नए XE वेरिएंट को लेकर एक अहम बैठक की। इस बैठक में कोविड के मामलों की समीक्षा भी की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। उन्होंने लिखा, “आज देश के शीर्ष विशेषज्ञों के साथ COVID19 के नए ‘XE वेरिएंट’ को लेकर बैठक की। साथ ही कोविड के मामलों की समीक्षा भी की तथा वर्तमान में कोविड के नए वेरीयंट्स और केस को स्टडी करने के लिए चल रहे मॉनिटरिंग एवं सर्विलांस सिस्टम को और अधिक मज़बूत करने हेतु निर्देश भी दिए।”

इसके अलावा भारत में अब तक कोरोना के खिलाफ 185 करोड़ को कोरोना वैक्सीन दी गई है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पीएम मोदी ने कहा कि यह नए भारत के सामर्थ्य की पहचान है।

उन्होंने लिखा, “कोरोना से लड़ाई में 130 करोड़ देशवासियों ने जिस संकल्प शक्ति का परिचय दिया है, वो नए भारत के सामर्थ्य की पहचान है। स्वदेशी टीकों के साथ विश्व का सबसे बड़ा मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान हो या मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास, स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश नित नए मानदंड स्थापित कर रहा है।”

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को कोविड के नए ‘एक्सई वेरियंट’ पर देश के प्रमुख विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की और देश में कोविड मामलों की समीक्षा करते हुए, उन्होंने अधिकारियों को नए वेरिएंट्स और मामलों की चल रही निगरानी को बढ़ावा देने का निर्देश दिया।

चिकित्सा बुनियादी ढांचे और संसाधनों के मोर्चे पर, मंडाविया ने अधिकारियों को कोविड के इलाज के लिए आवश्यक दवाओं और दवाओं की उपलब्धता की लगातार समीक्षा करने का निर्देश दिया। उन्होंने आगे जोर दिया कि चल रहे टीकाकरण अभियान को पूरी गति से चलाया जाना चाहिए और सभी पात्र लोगों का टीकाकरण किया जाना चाहिए।

बता दें कि भारत में कोविड-19 के 796 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,30,36,928 हो गई, जबकि देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या गिरकर 10,889 रह गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को अद्यतन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। मंत्रालय के सुबह आठ बजे के आंकड़ों के अनुसार, 19 और लोगों की संक्रमण से मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,21,710 हो गई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close