उत्तर प्रदेशप्रदेश

टेलर मास्टर से शिक्षा माफिया बने व्यक्ति के मदरसों में छापेमारी, दर्जनों निजी मदरसों का संचालन कर रहा था शख्स

कुशीनगरः आय से अधिक संपत्ति की शिकायत पर मंगलवार को सतर्कता अधिष्ठान विभाग गोरखपुर की टीम जिले के आठ मदरसों पर छापामारी कर उससे जुड़े दस्तावेज जब्त कर साथ ले गई। इसको लेकर मदरसा संचालकों में हड़कंप मच गया।

टीम के हाथ लगे मदरसे के कागजात में कुछ अहम सुराग भी मिले हैं, जिस पर आगे बड़ी कार्रवाई हो सकती है। इन मदरसों के संचालक रहमत अली बसपा शासन काल में जिला मदरसा मान्यता बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

विजिलेंस इंसपेक्टर गंगाराम के नेतृत्व में सतर्कता अधिष्ठान विभाग की तीन सदस्यीय टीम पटहरेवा थाना क्षेत्र के अहलादपुर निवासी रहमत अली के आठ मदरसों पर अलग-अलग छापामारी की। इस दौरान प्रधानाचार्यों से मदरसों की भूमि की उपलब्धता, लागत, फर्नीचर पर खर्च, शिक्षकों पर होने वाले व्यय आदि संबंधी सभी रिकाॅर्ड एकत्रित किए। टीम अहलादपुर स्थित एक मदरसे से महत्वपूर्ण दस्तावेज भी साथ ले गई।

बता दें कि गांव के ही यासीन ने शासन स्तर पर मदरसों के संचालक रहमत अली के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति, मदरसों में भारी अनियमितता सहित छात्रवृत्ति घोटाले का आरोप लगाते हुए 2017-18 जांच की मांग की थी। इस पर शासन ने आरोपों की जांच सतर्कता अधिष्ठान विभाग गोरखपुर शाखा से कराने का निर्देश दिया था। मदरसा संचालक पर रिश्तेदारों को मानक के विपरीत मदरसों की मान्यता देने का भी आरोप लग चुका है। टीम लीडर इंसपेक्टर गंगाराम ने बताया कि दस्तावेज में कुछ बातें सामने आई हैं, उस पर भी जांच की जाएगी। जिलाधिकारी एस राजलिगम ने बताया कि टीम के छापामारी की सूचना मुझे नहीं मिली है। ऊपर के निर्देश पर कार्रवाई की गई होगी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close