Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशप्रदेशराष्ट्रीय

रूस-यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन में फंसे यूपी के छात्रों के लिए राज्य सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

 

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में फंसे यूपी के नागरिकों के लिये एडवाइजरी और हेल्पलाइन नम्बर 9454441081 जारी किया है। छात्र एवं परिजन मदद के लिए मोबाइल नंबर 9454441081 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। राज्य सरकार ने समन्वय के लिए एक अधिकारी को नामित किया है। नोडल अधिकारी यूक्रेन में मौजूद नागरिकों एवं छात्रों को स्वदेश लाने में मदद करेंगे।

यूपी सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि, ‘यूक्रेन में उत्पन्न स्थितियों के चलते वहां सभी व्यावसायिक उड़ानें बंद हैं। कीव में मौजूद भारतीय दूतावास सभी छात्रों एवं नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी और नागरिक जो अभी यूक्रेन में हैं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए राहत आयुक्त एवं सचिव, राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश को रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। राज्य कंट्रोल रूम के ट्रोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 0522-1070, मोबाइल नंबर 9454441081 एवं ईमेल आईडी rahat@nic.in पर संपर्क किया जा सकता है।’

यूक्रेन में पढ़ते हैं 20 हजार छात्र

यूक्रेन में भारत के करीब 20 हजार छात्र पढ़ाई करते हैं। यूक्रेन संकट शुरू होने के बाद कुछ छात्र वापस लौटे हैं। छात्रों को विशेष विमान से भी भारत लाया गया है लेकिन गुरुवार सुबह लड़ाई छिड़ने की वजह से यूक्रेन का वायु क्षेत्र बंद हो गया। इसके बाद सभी व्यावसायिक उड़ानें बंद हैं। यूक्रेन में भारतीय छात्र एवं नागरिक जगह-जगह फंस गए हैं। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वह सभी छात्रों को वापस लाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने में जुटा है। रिपोर्ट है कि भारत सरकार अपने छात्रों को सड़क मार्ग के जरिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों तक पहुंचाएगी, इसके बाद उन्हें एयरलिफ्ट किया जाएगा। इधर, यूक्रेन में रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई भीषण हो गई है। भारत में छात्रों की सुरक्षा को लेकर परिजन परेशान हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close