Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने शेयर किया भावुक वीडियो, कहा- ‘मरने वाले सैनिकों को मिलेगा हीरो का टाइटल’

 

गुरुवार को यूक्रेन में हमले के बाद वहां का मंज़र खौफनाक हो चुका है। रूस यूक्रेन की राजधानी कीव को घेरने की पूरी कोशिश में है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमे वो बेहद डरे और भावुक नज़र आ रहे हैं।

वीडियो में जेलेंस्की ने बताया कि, ‘रूस के निशाने पर पहले में हूँ फिर मेरा परिवार। उनका कहना है कि वो और उनका परिवार गद्दार नहीं हैं और वे रूस छोड़ कर नहीं भागेंगे।’ जेलेंस्की ने यूक्रेन के अधिकारियों को वीडियो संदेश देते हुए कहा – ‘मैं यूक्रेन में हूं। मेरा परिवार यूक्रेन में है। मेरे बच्चे यूक्रेन में हैं। वे गद्दार नहीं हैं। वे यूक्रेन के नागरिक हैं। हमें जानकारी मिली है कि दुश्मन ने मुझे पहला टारगेट बनाया है। मेरा परिवार उनका दूसरा टारगेट है।’

बता दें कि यूक्रेन नेटो में शामिल होना चाहता हैं लेकिन रूस इसके खिलाफ हैं। रूस का मानना हैं कि अगर यूक्रेन नेटो में शामिल हुआ तो इससे रूस की सुरक्षा को खतरा है, इसलिए रूस यूक्रेन के नेटो में जाने के खिलाफ है।

वीडियो में आगे जेलेंस्की ने बताया कि ‘उन्होंने 27 यूरोपीय नेताओ से पूछा क्या यूक्रेन नेटो में शामिल होगा। किसी ने जवाब नहीं दिया सब डरे हुए है पर हम नहीं डरे, आगे जेलेंस्की बोले, ‘हम अपने देश को बचाने में डर नहीं रहे हैं। हमें रूस का डर नहीं है। हम रूस से बातचीत से भी नहीं डर रहे हैं।’ अपने वीडियो में जेलेंस्की ने इस बात का दवा किया कि रूसी हमले के पहले दिन 137 लोगों की मौत हो गई और साथ ही 316 लोग घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा, ‘मुझे दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि आज (गुरुवार को) हमने अपने 137 हीरो खो दिया जिनमें से 10 ऑफिसर्स थे। 316 लोग घायल हुए हैं। हमारे सैनिकों ने आत्मसमर्पण नहीं किया। सभी मरने वाले सैनिकों को यूक्रेन के हीरो टाइटल से पुरस्कृत किया जाएगा। जो इस युद्ध में मारे गए, उन्हें हम अपनी यादों में रखेंगे।’

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close