Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशराष्ट्रीय

ई-श्रम कार्ड धारकों को जल्द मिलेगी अगली किस्त, इससे पहले कर लें खुद को रजिस्टर

कोरोना संक्रमण ने आम लोगों की जिंदगी के साथ ही कारोबार के क्षेत्र में भी काफी नकुसान पहुंचाया है। इसकी भरपाई के लिए हर कोई अपना जोर लगा रहा है। केंद्र के साथ राज्य सरकारें भी जनता की मदद के लिए जी-जान लगा रही हैं। ऐसे में ई-श्रम कार्ड योजना गरीब श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सरकार का एक बड़ा कदम है।

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवाया हुआ है, तो आपके खाते में भी जल्द ही अगली किस्त आ जाएगी। इसी महीने लाभार्थियों को 500 रुपये की किस्त मिलने वाली है। जानें क्या हैं ई-श्रम कार्ड के फायदे-

ई- श्रम योजना के तहत असंगठित वर्ग से जुड़े लोगों को आर्थिक सहायता के साथ कई तरह के फायदे दिए जाते हैं। सरकार ने इसकी पहली किस्त पहले ही जारी कर दी थी। इस योजना के तहत किस्तों में आर्थिक फायदे के साथ 2 लाख का बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद और कई तरह के लाभ दिए जाते हैं।

अब तक करोड़ों श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. पोर्टल पर 25 करोड़ असंगठित कामगार रजिस्टर्ड हैं। अगली किस्त फरवरी 2022 में आएगी। वहीं, आगे के 500 रुपये भी 2 मार्च तक खाते में दे देने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

ऐसे करें ई- श्रम कार्ड के लिए अप्लाई

अगर आप भी सरकार द्वारा शुरू की गई इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं और पात्रता पूरी करते हैं, तो इन आसान 4 स्टेप्स को फॉलो कर के खुद को रजिस्टर कर सकते हैं-
1. ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://register.eshram.gov.in/#/user/self विजिट करें।
2. अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को बॉक्स में एंटर करें।
3. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा। ओटीपी एंटर करते ही आपकी स्क्रीन पर पर्सनल डिटेल भरने का ऑप्शन खुल जाएगा।
4. वहां पर आप सारी जानकारी दर्ज करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close