Main Slideप्रदेश

उदयपुर : पेड़ पर लगे फंदे से लटका मिला तेंदुआ, लोग लेते रहे सेल्फी

 

उदयपुर शहर के पास जयसमंद के वीरपुरा-कतोड़ा मार्ग पर सड़क से 50 फिट दूर एक खेत किनारे पेड़ पर बने तार के फंदे पर एक तेंदुआ लटका मिला। तेंदुए को उल्टा लटका देखकर एक बार तो ग्रामीण भी डर के मारे पीछे हट गए, लेकिन बाद में पता लगा कि तेंदुए की मौत हो चुकी है।

ग्रामीणों ने बताया कि सुबह मार्ग पर जाते हुए दिखाई दिया कि पेड़ पर बड़ा जानवर लटका हुआ है। गौर से देखा तो तेंदुआ दिखते ही लोग मौके से भाग गए। कुछ घंटों बाद वापस आए तो भी वह अपनी जगह से नहीं हिला। तेंदुए को मृत अवस्था में पाकर ग्रामीण उसके पास गए और वन विभाग को सूचना दी। देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। विभाग के अधिकारी आते उससे पहले युवा और बच्चे मृत तेंदुए के शव के साथ करीब डेढ़ घंटे तक सेल्फी और फोटो लेते रहे।

सूचना मिलने मौके पर पहुंचे वन अधिकारियों को काफी देर तक विश्वास नहीं हुआ कि तेंदुआ पेड़ पर उल्टा लटक कर तार के फंदे में फंस सकता है। वन विभाग के अधिकारीयों ने तेंदुए को तार से निकाला और सराड़ा तहसील लेकर गए जहां पशु चिकित्सकों ने उसका पोस्टमार्टम किया और फिर वन परिसर में अंतिम संस्कार किया गया।

हालांकि वन विभाग के टीम जांच कर रही है। तेंदुए के दांत बाल, नाखून और खाल सुरक्षित मिली है। बाद में इस बात पर विवाद छिड़ गया कि ये खेत की बाड़बंदी थी या किसी ने जाल लगाकर तेंदुए का शिकार किया। ये इसलिए क्योंकि यहां के लोगों ने पिछले दिनों मवेशियों के शिकार की वजह से तेंदुए से परेशान होकर कार्रवाई के लिए ज्ञापन दिया था। रेंजर सचिन शर्मा ने कहा कि मामले की जांच कर रहे हैं। मृत तेंदुए के बाल, नाखून और दांत सुरक्षित पाए गए हैं। हालांकि अधिकारी ये भी कह रहे हैं कि शिकार का मामला होता तो शिकारी तेंदुए को ऐसे ही छोड़कर नहीं जाता।

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close