Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

भारत में आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, जानें कौन, कैसे ले पाएगा तीसरी खुराक

 

भारत में आज यानी सोमवार से स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 साल के अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोविड-19 टीका की बूस्टर डोज यानी एहतियाती खुराक लगाई जाएगी। ओमिक्रॉन के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 25 दिसंबर को इसकी घोषणा की थी। पीएम मोदी ने इसे प्रिकॉशन डोज कहा है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को भी फ्रंटलाइन वर्कर माना गया है, जहां फरवरी से विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि एहतियाती खुराक के लिए एक करोड़ से अधिक अग्रिम मोर्चा के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को एसएमएस भेजकर स्मरण कराया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी।

सरकार की घोषणा के मुताबिक, प्रीकॉशन डोज के लिए किसी को भी कोविन एप पर नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरुरत नहीं है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग-इन करके सीधे अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है। इसके अलावा सीधे वॉक-इन की भी सुविधा है। प्रीकॉशन डोज के सिर्फ वही पात्र होंगे। जिनका दूसरी और तीसरी खुराक के बीच 9 महीने का अंतर है। यानी अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह तक दूसरी खुराक पूरी करने वाले ही फिलहाल प्रीकॉशन डोज के पात्र हैं।

कोविशील्ड या कोवैक्सीन?
सरकार ने बुधवार को बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जाने वाली कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक पहली दो खुराक की तरह ही होगी। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close