Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडराष्ट्रीय

पांच राज्यों में 7 चरणों में होगा मतदान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनाव की तारीखों की जानकारी दी। चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि इस बार पांच राज्यों में चुनाव सात फेज में होंगे।

उत्तर प्रदेश में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा। वहीं दूसरी फेज 14 फरवरी, तीसरा 20 फरवरी, चौथा 23 फरवरी, पांचवा 27 फरवरी, छठा 3 मार्च और सातवां फेज 7 मार्च को होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होंगे।

आयोग के मुताबिक 14 फरवरी को पंजाब गोवा और उत्तराखंड में मतदान होगा। वहीं सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। इसी के साथ चुनाव आयोग ने चुनाव आयोग ने आज यानी 8 जनवरी से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी है। आयोग ने बताया कि 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा।

एक अहम ऐलान में चुनाव आयोग ने जानकारी दी कि कोरोना महामारी की वजह से वोटिंग के समय को एक घंटा बढ़ा दिया गया है। चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के समय की घोषणा अधिसूचना जारी करने के वक्त की जाएगी।

इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है। पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसदी बूथ बढ़ गए हैं। 1620 बूथ को महिला पोलिंगकर्मी मैनेज करेंगी। 900 आब्जर्बर चुनाव पर नजर रखेंगे।

चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों, दिव्यांगों और कोविड प्रभावित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की है।

सभी बूथ पर पुरुष और महिला सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे. दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम होंगे हर बूथ पर. वॉलेंटियर मदद करेंगे। व्हील चेयर भी हर बूथ पर होगी. कोविड प्रभावित या कोविड संदिग्ध के घर वीडीओ टीम के साथ आयोग की टीम विशेष वैन से जाएगी वोट डलवा कर आएगी। इन्हें बैलेट पेपर से वोट डालने का अधिकार मिलेगा।

अपराधिक पृष्ठ भूमि के उम्मीदवारों के लिए अखबार टीवी और मीडिया और वेबसाइट के होम पेज पर तीन बार अलग अलग चरणों पर जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। जनता को पता चले कि उनके उम्मीदवार कैसे हैं?

संवेदनशील बूथों पर पूरे दिन वीडीओग्राफी होगी। पांचों राज्यों में एक लाख से ज्यादा बूथों पर लाइव वेबकास्ट होगा. ऑब्जर्वर भी ज्यादा संख्या में तैनात होंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close