Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

गले की खराश से राहत पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

 

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में कई सारी बीमारियां भी घेर लेती हैं। इस मौसम में सर्दी-जुकाम या प्रदूषण के कारण बहुत से लोगों को गले में खराश की शिकायत रहती है। ये एक आम समस्या है और आसानी से ठीक भी हो जाता है। लेकिन अगर लंबे समय तक गले का खराश बना रहे तो ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। आइए जानते हैं कि आयुर्वेदिक उपायों की मदद से इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

मुलेठी

सर्दियों में जब भी आपको गले का खराश या दर्द सताए तो मुलेठी को चबाएं। आप चाहें तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे गले का खराश धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा।

अदरक और शहद

अदरक और शहद गले को आराम देते हैं। गर्म पानी में एक चम्मच शहद और अदरक के टुकड़े डालकर उबालें और इस पानी को पिएं। ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा।

नमक पानी का गरारा

सदियों से सूखी खांसी और गले में खराश के इलाज के लिए नमक और पानी का गरारा सबसे आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों में से है। एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच नमक घोलें और इसका सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

हल्दी, गर्म पानी और नमक

अगर आपके गले में खराश है तो एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। हल्दी संक्रमणों का मुकाबला करने में मदद करती है। इससे आपको जल्द आराम मिल सकता है।

लौंग से शांत होगा गले का खराश

लौंग का एक टुकड़ा और थोड़ा सा सेंधा नमक लें। इनका एक साथ सेवन करें। ऐसा करने से आपको गले की खराश के कारण होने वाले दर्द से काफी राहत मिलेगा।

लहसुन के दूर होगा दर्द

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले की खराश और दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों में लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है।

तुलसी और शहद की चाय

तुलसी और शहद लंबे समय से आयुर्वेदिक औषधि का हिस्सा रहे हैं। ड्राई थ्रोट के लिए आप तुलसी शहद की चाय बना सकते हैं। शहद में मौजूद एंटिफंगल गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close