राष्ट्रीय

भारत सरकार ने मिड डे मील का नाम बदलकर रखा पोषण योजना, कई बदलावों के लिए दी मंज़ूरी

 

भारत सरकार ने देश भर के सरकारी और प्राथमिक विद्यालयों में बांटें जाने वाले मिड डे मील योजना का नाम बदलकर पोषण योजना कर दिया है। इस योजना से देश भर के कई विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं। सरकार ने इस योजना में कई बदलावों के लिए मंज़ूरी दे दी है।

योजना के क्षेत्र में प्री स्कूल के भी बच्चे आएंगे

बता दें कि प्रधानमंत्री के अगुवाई में हुई आर्थिक मंत्रिमंडलीय समिति की एक बैठक में इस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है। आने वाले समय में इन बदलावों का सीधा फायदा भारत के कई गरीब छात्रों को मिलेगा। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार पीएम पोषण योजना के क्षेत्र में प्री स्कूल के भी बच्चे आएंगे। इसके अलावा सरकारी, सरकारी सहायता-प्राप्त स्कूलों में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को भी पोषण योजना के तहत खाना मिलेगा।

विशेष प्रकार का भोजन भी दिया जाएगा

जानकारी के मुताबिक इस योजना से देश भर के 11.20 लाख स्कूलों के 11.80 करोड़ बच्चों को लाभ मिलेगा। इसमें त्योहारों या खास अवसरों पर बच्चों को विशेष प्रकार का भोजन भी दिया जाएगा। इसके अलावा पोषण योजना में किसान उत्पादक संगठनों और महिला स्वयं सहायता समूहों की भागीदारी को भी बढ़ावा दिया जाएगा। योजना में सोशल ऑडिट को अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं महत्वपूर्ण जिलों में बच्चों को पोषण उपलब्ध कराने के लिए भी कई विशेष नियम बनाये गए हैं।

Also Read:
सीएम योगी का निर्देश, अति गंभीर अपराधों में लिप्त पुलिसकर्मियों की बर्खास्तगी की जाए

Also Read:
पीएम मोदी ने ‘जल जीवन मिशन’ योजना का किया शुभारंभ, कई योजनाओं व पहलुओं पर की बात

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close