Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस से की खास मुलाकात, अमेरिका और भारत की प्रतिबद्धता पर भी की बात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमरीकी दौरे पर गुरुवार को अमरीका की वाईस-प्रेसीडेंट कमला हैरिस से मुलाक़ात की। बता दें पीएम मोदी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका गए हैं। दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान कई अहम् मुद्दों पर बात की।

दोनों ने अफगानिस्तान के हालात, कोरोना महामारी, बदलते जलवायु से निपटना जैसे मुद्दों के साथ-साथ भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अमेरिका और भारत की प्रतिबद्धता पर भी विचार-विमर्श किया।

उन्होंने अंतरिक्ष, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों पर भी चर्चा की। अपने दौरे के पहले दिन पीएम ने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति से मुलाक़ात की थी। मोदी ने एक जॉइंट वार्ता में कहा कि ‘अमेरिका और भारत प्राकृतिक साझेदार हैं जो समान मूल्यों और भू-राजनीतिक हितों को साझा करते हैं और दोनों देशों के बीच सहयोग में वृद्धि जारी है।’ बता दें कि पीएम मोदी आज अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन से वाशिंगटन में मिलेंगे।

कमला हैरिस ने कहा कि ‘भारत यूनाइटेड स्टेट्स का बहुत महत्वपूर्ण साथी है। हमारे पूरे इतिहास में, हमारे राष्ट्रों ने एक साथ काम किया है, एक साथ खड़े हुए हैं, हमारी दुनिया को एक सुरक्षित और मजबूत दुनिया बनाने के लिए।’ उन्होंने आगे कहा, ‘संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत की तरह, इंडो-पैसिफिक का सदस्य होने के गौरव के बारे में बहुत दृढ़ता से महसूस करता है, लेकिन साथ ही उन रिश्तों की नाजुकता और महत्व और ताकत भी, जिसमें एक स्वतंत्र और खुला इंडो-पैसिफिक बनाए रखना शामिल है।’

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close