Main Slideतकनीकीव्यापार

माइक्रोसॉफ्ट ने रिलीज़ की Windows 11 की तारीख, ऐसे कर सकेंगे अपडेट

नई दिल्ली: अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को Windows 11 के रिलीज़ डेट की घोषणा कर दी है। 5 अक्टूबर को विंडोज 11 के लिए मुफ्त अपग्रेड, सभी योग्य Windows 10 PC के लिए शुरू हो जाएगा। साथ ही नेक्स्ट जेनरेशन के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले पीसी बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। वहीं नया विंडोज वर्जन रीफ्रेश इंटरफेस और सेंटर में स्थित स्टार्ट मेनू सहित कई परिवर्तनों के साथ आएगा।

बता दें कि Microsoft 5 अक्टूबर से Windows 11 को Windows 10 के योग्य पीसी के लिए रोल आउट करना शुरू कर देगा। लेकिन सभी पीसी पहले दिन नए वर्जन में अपडेट नहीं होंगे। अपडेट चरणों में उपलब्ध होगा। Windows Update के द्वारा यूजर यह जान सकते हैं कि विंडोज 11 उनके मौजूदा विंडोज 10 पीसी के लिए कब उपलब्ध होगा। इसके लिए यूजर्स को Settings > Windows Update > Check for updates पर जाकर अपडेट के बारे में जानना होगा।
बता दें कि Windows 11 को मूल रूप से लेटेस्ट सीपीयू वाले पीसी पर अपडेट के रूप में उपलब्ध होने की घोषणा की गई थी, हालांकि Microsoft ने पिछले हफ्ते पुराने Intel CPU सपोर्ट को शामिल करने के लिए अपनी न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं को अपडेट किया था।

Windows 11 के फीचर्स में इंटरफ़ेस-स्तर के परिवर्तनों, नई साउंड और एनीमेशन इफेक्ट्स की लिस्ट, स्नैप लेआउट, स्नैप ग्रुप और एक उन्नत मल्टी-डेस्कटॉप सपोर्ट शामिल हैं। इसके साथ ही इसमें माइक्रोसॉफ्ट टीम इंटीग्रेशन भी है जो कि यूजर्स को अपने कॉन्टेक्ट्स से जुड़े रहने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सेंटर में Start menu दिखाता है। यही नहीं विंडोज 11 में एक नया Microsoft Store भी शामिल है जो कि वेरियस एडवांसमेंट के साथ-साथ टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट के साथ अपडेट अनुभव देने के लिए सुधार के साथ आता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close