Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयस्वास्थ्य

स्टडी से हुआ बड़ा खुलासा, इस सांप के ज़हर से खत्म हो जाएगा कोरोना

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया ग्रसित है। वैक्सीन बनने के बाद भी इसके नए-नए वैरिएंट्स सामने आते जा रहे हैं। वैक्सीन लगने के बाद भी लोगों मे इसका संक्रमण कायम हैं। इसी के चलते ब्राजील के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी मे दवा किया है कि एक ख़ास सांप के ज़हर से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। बता दें कि शोधकर्ताओं के मुताबिक ज़हर मे मौजूद एक मोलिक्यूल को बंदर पर टेस्ट किया गया। देखा गया कि बंदर के सेल मे कोरोना वायरस को बढ़ने से काफी हद तक रोक दिया। इसी के चलते उम्मीद लगाई जा रही है की इंसानो मे भी ये ज़हर कारगर होगा।

इस महीने वैज्ञानिक पत्रिका मोलेक्यूल्स के रॉयटर्स ने एक रिपोर्ट मे बताया कि जराकुस पिट वाइपर सांप के मॉलिक्यूल ने बंदर मे कोरोना के प्रभाव को 75% कम कर दिया। साओ पोलो यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और स्टडी के लेखक राफेल गीडो ने बताया कि ‘हम यह दिखाने में सक्षम हुए कि सांप के जहर का यह हिस्सा वायरस के खास प्रोटीन को रोक सकता है।’ शोधकर्ताओं के मुताबिक आने वाले समय में इस मॉलिक्यूल के प्रभाव की जांच अलग-अलग मात्रा में की जाएगी। जांच से ये सामने आएगा की क्या ये मॉलिक्यूल कोरोना वायरस को शरीर में प्रवेश करने से रोक सकता है या नहीं।

बता दें कि जराकुस सांप की लंबाई 6 फ़ीट है और ये सांप दुनिया के सबसे लम्बे सांपों मे से एक है। ये प्रजाति बोलीविया, पराग्वे और अर्जेंटीना मे पाए जाते हैं और तटीय अटलांटिक वनों मे रहते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close