Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

यूपी सरकार की Vaccination को लेकर बड़ी पहल, सितंबर महीने के हर दिन लगेंगी 13 लाख डोज़

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आज से मुहिम और भी तेज़ कर दी है। दरअसल, आज से सितंबर महीने के हर दिन 13 लाख डोज़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यही नहीं बीते मंगलवार को 12.50 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इसके साथ ही अब तक 7 करोड़ 27 लाख 71 हजार 393 से अधिक लोगों को डोज लग चुकी है।

इसी बीच WHO ने नकली टीके को लेकर यूपी सरकार के सभी डीएम व सीएमओ को अलर्ट जारी किया है। वहीं यूपी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने मंगलवार को पत्र जारी करते हुए कहा कि ”विश्व स्वास्थ्य संगठन और वैक्सीन निर्माता कंपनी के परीक्षण के बाद यह कन्फर्म हो गया है कि यहां पर किसी भी प्रकार की नकली वैक्सीन की सप्लाई नहीं हुई है। लेकिन नकली टीकों से बचाव को लेकर भी अलर्ट रहने की जरूरत है।” इसके साथ ही उन्होंने सप्लाई चेन पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश जारी किये हैं और कोविड के टीकों का उपयोग करने से पहले उसकी गुणवत्ता की प्रमाणिकता की जाँच करने के भी आदेश दिए है। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों की निगरानी CCTV से की जाए और जरुरत पड़ने पर इसकी समीक्षा भी की जाए। पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर कहीं भी टीका नकली पाया जाता है तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

बता दें कि 16 अगस्त को 23 लाख 67 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। वहीं 27 अगस्त को प्रदेश भर में मनाये गए ‘बिग वैक्सीनेशन डे’ में एक दिन में सबसे अधिक 30 लाख 686 डोज लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया। इसके साथ ही अगस्त महीने में दो करोड़ डोज लगाने का टारगेट पूरा किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close