प्रदेश

पानी मिलने की खुशी में झूम रहा बुंदेलखंड, लोग बोले- मुश्किल में योगी सरकार ने दिया हमको बड़ा सहारा

लखनऊ। घरों तक शुद्ध पानी पहुंचने की खुशी में बुंदेलखंड झूम रहा है। खासकर महिलाओं में इसकी खुशी देखते ही बन रही है। आलम यह है कि घरों में होने वाले गीतों, लोकगीतों में भी सरकार की हर घर नल योजना गूंज रही है। गांव-गांव में पानी को बचाने के लिये जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत सचिवालयों में आल्हा और नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया जा रहा है। गांव में बनाए गई जल जीवन मिशन की महिला प्रतिनिधि लोगों को जल की कीमत बता रहीं हैं।

घरों तक पानी पहुंचने की खुशी इस हद तक है कि झांसी के लोकगीतों में ही नहीं आल्हा-ऊदल की धरती महोबा में वीर रस की जगह हर घर नल योजना का गुणगान हो रहा है। ‘पानी की सुविधा देकर सरकार ने मुश्किल में दिया सहारा है’ और ‘बिन पानी हम जीवन में रह नहीं सकते’ जैसे लोकगीत बुंदेलखंड के सातों जिलों में गूंज रहे हैँ। ‘जल पृथ्वी पर है सबसे अनमोल’ गीत गाये जा रहे है। झांसी का बुढ़पूरा गांव हो या फिर महोबा का लहचूरा काशीपुर गांव, सलईया नाथूपुरा गांव, चरखारी तहसील के गोरखा गांव में हर घर नल योजना के लोकगीत जन-जन की जुबान पर हैं। इतना ही नहीं पानी की बचत के लिऐ ‘पानी की कीमत पहचान’ और ‘जल है तो कल है’ नुक्कड़ नाटक आयोजित किये जा रहे हैं। इनको देखने के लिए गांव के लोग उमड़ रहे हैं।

शुद्ध पानी मिलने से बीमारियों पर विराम लगेगा

प्रदेश सरकार की सात जनपदों के लिए हर घर नल योजना से अब गांव के लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। पानी से गांव तक शुद्ध पानी मिलेगा। हमारे गांव के लोग इस परियोजना का लाभ पाएंगे।
-पवन शर्मा, ग्राम प्रधान, ग्राम बुखारा, विकासखंड मऊरानीपुर, जिला झांसी

पानी के लिए होने वाले झगड़े रुकेंगे

पानी के लिए झगड़े होते थे। अब हर घर को जल मिलने के साथ ही महिलाओं की समय की बचत होगी और शुद्ध जल मिलने से बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

-श्रीमती प्रवेश, निवासी ग्राम बुखारा, प्रतिनिधि जल मिशन

सरकार की योजना से झांसी और बुंदेलखंड को मिलेगा बड़ा फायदा

पानी की बर्बादी न हो और इसको बचाने के लिये महिलाओं ने अभियान चलाया है। इसका भी खूब फायदा मिलेगा।
-कुमारी कंचन, निवासी विकासखंड मऊरानीपुर, झांसी

मुश्किल में योगी सरकार ने दिया हमको बड़ा सहारा

आज तक किसी सरकार ने हमारे लिये नहीं सोचा। यह पहला मौका है जब बुंदेलखंड के हर घर को पानी मिलने जा रहा है।
-प्रमोद, अध्यापक, झांसी

गांव की जनता में खुशी है

पहली बार है जब हमारे इलाके में पानी की सुविधा देने के लिये इतनी तेजी से सरकार ने काम शुरू किया है। जनता में इसकी खुशी है।
-तल्हा बेग, लहचूरा डैम

पहली बार किसी सरकार ने हमारे लिये सोचा

पानी मिलने की खुशी हर जन में है। हमारे यहां लोकगीतों और नुक्कड़ नाटकों में भी योजना का गुणगान सुनने को मिल रहा है। घर तक पानी पहुंचाने की पहली बार किसी सरकार ने सोची है।
-राधेश्याम, धवार गांव, महोबा

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close