प्रदेश

सीएम योगी बोले, अब किराए के भवन में नहीं चलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वस्थ और सुपोषित बच्चे ही सक्षम नागरिक बन देश के सामाजिक व आर्थिक विकास में योगदान दे सकते हैं। हमारे बच्चे पिछड़ेंगे तो देश भी विकास और समृद्धि के पथ पर पीछे छूट जाएगा। अतएव बच्चों व महिलाओं को कुपोषण से पोषण की ओर ले जाना यूपी सरकार और केन्द्र सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में अब आंगनबाड़ी केंद्र किराये के भवन में नहीं चलेंगे। यूपी सरकार ने निर्णय लिया है कि इनका स्वयं का भवन सुरक्षित स्थान पर होना चाहिए। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत जनप्रतिनिधियों को बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों को भी जोड़ने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रारंभिक बचपन बाल शिक्षा (ईसीसीई) योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए पुस्तिकाओं और प्री-स्कूल किट से लैस 1,70,896 आंगनवाड़ी केंद्र भवनों का निर्माण करेगी। इसके अलावा, केंद्र बच्चों के लिए मूल्यांकन कार्ड भी प्रदान करेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों का सुदृढ़ीकरण व उन्हें सुविधा संपन्न बनाने के साथ ही इनमें बच्चों के साथ ‘इंटरेक्शन’ हो तथा इन केंद्रों में बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास पर विशेष ध्यान दिया जाए। यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय के संकल्प को पूर्ण करने में सहायक सिद्ध होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close