Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

‘मेरा मानना है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप एक असाधारण, प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं’: पुतिन

व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका के साथ रूस के संबंध वर्षों में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं, यह देखते हुए कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में काफी अलग हैं। अमेरिकी मीडिया आउटलेट एनबीसी न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में, पुतिन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए अपनी प्रशंसा को ज़ाहिर किया, उन्हें एक “असाधारण” और “प्रतिभाशाली” व्यक्ति कहा, जबकि उन्होंने बिडेन को एक राजनेता के रूप में संदर्भित किया जो इस तरह के लक्षणों से भिन्न थे।

अमेरिका-रूस संबंधों के बारे में पुतिन के बयान अगले सप्ताह जिनेवा में बिडेन के साथ उनकी बैठक से ठीक पहले आए हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एनबीसी न्यूज द्वारा दिए गए इंटरव्यू के टेप का हवाला देते हुए पुतिन के हवाले से कहा, “हमारे बीच एक द्विपक्षीय संबंध है जो हाल के वर्षों में अपने सबसे निचले स्तर तक बिगड़ गया है।” रूसी राष्ट्रपति ने कई मुद्दों पर अपने शासन के खिलाफ आरोपों का खंडन करने के लिए भी अपना समय लिया, जिसमें रूस से निकलने वाले अमेरिका के खिलाफ कथित रैंसमवेयर हमले, यूक्रेन के खिलाफ आक्रामकता, असंतुष्टों को जेल में डालना और मध्य पूर्व में संदिग्ध विदेश नीतियां शामिल हैं।

पुतिन के शासन के कई असंतुष्टों की मौत, जिसमें पूर्व-केजीबी जासूस अलेक्जेंडर लिट्विनेंको भी शामिल है, जिन्हें 2006 में जहर दिया गया था, को सीधे मास्को पर दोषी ठहराया गया है। इन घटनाओं के बारे में पूछे जाने पर, पुतिन ने इस सवाल को “मौखिक अपच” के रूप में खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि हत्या के मामलों में कुछ आरोपी पहले से ही जेल में हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close