Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

सीएम योगी ने कोविड-19 की स्थिति के संदर्भ में की हाईलेवल मीटिंग, कहा- 2 शिफ्ट में भी कराया जाए वैक्सीनेशन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति के संदर्भ में समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट’ की नीति से प्रदेश में कोविड नियंत्रण में प्रभावी सफलता मिल रही है। वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर तथा मुजफ्फरनगर में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 600 से कम हो गई है। 07 जून, 2021 से बरेली व बुलंदशहर सहित इन चारों जनपदों में सप्ताह के 05 दिन सुबह 07 बजे से शाम 07 बजे तक आंशिक कोरोना कर्फ्यू में छूट दी जाए।

जनपद लखनऊ, गोरखपुर, मेरठ एवं सहारनपुर में कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी 600 से अधिक हैं। इन जनपदों के संबंध में 08 जून, 2021 को विचार किया जाएगा। जनपद कानपुर नगर में कोरोना संक्रमण के 100 से अधिक मामले प्रकाश में आए हैं। इसके दृष्टिगत जिला प्रशासन पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतते हुए कार्यवाही करे। कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। संक्रमण के प्रत्येक मामले में कम से कम 12 से 15 लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जाए।

सीएम योगी ने कहा कि सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के सुदृढ़ीकरण कार्य को प्रगति के साथ आगे बढ़ाया जाए। सभी अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक मेडिकल उपकरण क्रियाशील अवस्था में रहने चाहिए। अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों को उपलब्ध कराए गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स का समुचित रख-रखाव हो, जिससे तत्काल उनका इस्तेमाल हो सके। संबंधित अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केंद्र के स्टॉक रजिस्टर में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की एंट्री भी होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 02 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर की जा चुकी हैं। प्रदेश की बड़ी जनसंख्या को देखते हुए वैक्सीनेशन की कार्यवाही को और बड़े पैमाने पर चलाने की जरूरत है। आवश्यकता होने पर वैक्सीनेशन का कार्य 02 शिफ्ट में भी कराया जाए। वैक्सीनेटर के रूप में कार्य करने के लिए नर्सिंग के द्वितीय, तृतीय तथा अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों तथा पैरामेडिकल के द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का प्रशिक्षण कराया जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close