Main Slideजीवनशैली

अगर आप भी रात में नींद ना आने से परेशान हैं तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

नई दिल्ली: आजकल बहुत सरे लोग नींद नहीं आने की परेशानी से जूझ रहे हैं। लोगों का कहना पड़ता है कि उन्हें नींद आ जाती है लेकिन नींद रात में टूट जाती है या फिर अच्छी नींद न आने की वजह से अगले पूरे दिन वे थकान महसूस करते हैं। इसके लिए काफी हद तक हमारी अव्यवस्थित रूटीन जिम्मेदार है, जिन लोगों की दिनचर्या व्यवस्थित है, उनमें इस तरह की समस्या ज्यादा नहीं पाई जाती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम इस कुछ इन्ही आदतों के बारे में बताएंगे ।

फोन पास रखकर सोना
फोन को सिर के पास रखकर सोना बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं है। ऐसा करने से व्यक्ति का दिमाग फोन पर ही होता है। नींद में भी उसे बार-बार ख्याल आता है कि फोन सिर के पास ही रखा है न और नींद टूटती है और फोन पास में रखे होने के कारण व्यक्ति सोने का प्रयत्न भी नहीं करता है। ऐसे में सही समय पर वो सो नहीं पाता है और सोने का एक तय समय टल जाता है, जिसके बाद अच्छी नींद नहीं आती है।

दाईं करवट सोना 
दाईं करवट सोने पर भी अनिद्रा की समस्या हो सकती है क्योंकि ऐसे सोने पर खाना ठीक से पच नहीं पाता है, एसिडिटी, पेट में भारीपन, जलन आदि महसूस होती रहती है। ऐसे में कई बार एसिड शरीर में ऊपर की तरफ भी आने लगता है जिस वजह से बेसमय रात में कभी भी नींद खुल जाती है और घबराहट आदि की समस्या होने लगती है

चिंता करना 
सोते समय बहुत जरूरी है कि आप अपने दिमाग को खाली करके सोएं या फिर कुछ अच्छा सुनकर या पढ़कर सोएं क्योंकि यदि आप सोते वक्त अपने दिमाग को किसी भी बात की चिंता करने में लगा देते हैं और आपको नींद आ जाती है तो दिमाग में वही विचार चलते हैं, जिस वजह से कई बार बुरे सपने आते हैं और घबराकर आपकी नींद खुल जाती है और फिर नींद नहीं आती है इसलिए रात में चिंता न करें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close