Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

यूपी में कुछ लोग कोरोना पर अनर्गल बयानबाजी से जनता को गुमराह कर रहे हैं: सुरेश खन्ना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इस महामारी पर काबू पाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं। सीएम योगी ने वायरस की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए हैं। इस बारे में प्रदेश के संसदीय कार्य, वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने जानकारी देते हुए कहा है कि कोरोना से बचाव एवं इलाज हेतु प्रदेश सरकार पूर्ण जागरूकता, सतर्कता, स्वच्छता और सैनिटाइजेशन के माध्यम से कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि जिस समय कोरोना प्रारंभ हुआ था उस समय उत्तर प्रदेश में 100 टेस्ट की क्षमता नहीं थी। आज प्रदेश में 1 लाख से अधिक आर.टी.पी.सी.आर. टेस्ट हो रहे हैं तथा 2.25 लाख प्रतिदिन टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाई गई है।

उन्होंने कहा कि कहा कि वर्तमान माहौल में लोग स्वयं भी सरकारी निर्देशों का अनुपालन जैसे मास्क का प्रयोग, फिजिकल डिस्टेंसिंग और अकारण घर से बाहर न निकल कर कोरोना की संक्रमण दर को कम करने में बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं। प्रदेश सरकार हर स्तर पर प्रभावी पहल करके लोगों को जागरूक करके कोरोना से बचाने का उपाय कर रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग वर्तमान परिस्थितियों में जनता के हित के लिए रचनात्मक सोच के साथ सहयोग न करके ये केवल समाचार पत्र और सोशल मीडिया पर अनर्गल बयानबाजी से भय फैला कर जनता को गुमराह कर रहे हैं जबकि सरकार हर स्तर पर यथासंभव संसाधनों को उपलब्ध कराकर दूसरी लहर का मुकाबला करते हुए जनता को राहत पहुंचाने का हर संभव प्रयास कर रही है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब तक कुल 4 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। बेड्स एवं दवाई की उपलब्धता के लिये सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। ऑक्सीजन आपूर्ति बोकारो और हल्दिया से टैंकरों और ट्रेनों के माध्यम से करने के साथ ही 18 मेडिकल कॉलेजों में नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा रहे हैं। 5000 जम्बो सिलिंडर एवं रेमडिसिविर की समुचित व्यवस्था की जा रही है। 60 हजार से अधिक कोविड बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ पूर्ण मनोयोग सेे कोरोना को पराजित करने में लगा हुआ है। मुख्यमंत्री प्रतिदिन मॉनिटरिंग करके शासन एवं जिला स्तर के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश देते हैं। प्रदेश में अब तक 1 करोड़ 17 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है जिसमें पहली डोज 97,83,416 लोगों को और द्वितीय डोज़ 20,00,464 लोगों को दी जा चुकी है। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को निःशुल्क वैक्सीनेशन की तैयारी है जिसके लिये 1 करोड़ वैक्सीन का आर्डर दिया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close