Main Slideजीवनशैलीतकनीकीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

क्या एयर कंडीशनर से तेजी से फैलता वायरस, इस रिसर्च में सामने आई ये बात  

क्या एयर कंडीशनर से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल सकता है? ये सवाल शुरू से ही उठाया जा रहा है। इसको लेकर एक स्टडी की गयी है। जिसमे ये ये बात सामने आयी है कि एयर कंडीशनर की वजह से एक संक्रमित मरीज से कोरोना का संक्रमण 9 लोगों को हो गया।

क्या एयर कंडीशनर से तेजी से फैलता वायरस 

दरअसल यह मामला चीन के एक रेस्टोरेंट का है जहाँ डिनर पर कुछ लोग बैठे थे। उनमें से एक बिना लक्षण वाला कोरोना संक्रमित व्यक्ति भी था। रेस्टोरेंट में एयर कंडीशनर चल रहा था जिसकी वजह से वायरस से 9 लोग संक्रमित हो गए। उस रेस्टोरेंट में मौजूद बाकी 81 लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं हुआ।

बिना लक्षण वाला वायरस का संक्रमण

शोधकर्ताओं का मानना है कि उस परिवार में एक शख्स को बिना लक्षण वाला वायरस का संक्रमण था। दो सप्ताह बाद संक्रमित व्यक्ति अपने परिवार के कुछ सदस्यों और दोस्तों के साथ एक रेस्टोंरेंट में डिनर के लिए गया. वहां कुल 9 लोग मौजूद थे। बाद मे उन सभी 9 लोगों को कोरोना का संक्रमण हो गया।

एक मीटर से भी कम दूरी 

शोधकर्ताओं का मानना है कि ये 9 लोग जिस जगह बैठे थे वहां कोई खिड़की नहीं थी। सब एक दूसरे से एक मीटर से भी कम दूरी पर बैठे थे। वहां एयर कंडीशन चल रहा था। जिससे वायरस का संक्रमण तेजी से फैल गया।

हवा के कण में संक्रमण का खतरा 

वायरस से संक्रमित हवा के कण में संक्रमण कुछ देर ही रहता है। ये कुछ दूरी ही तय कर सकता है। तभी शोधकर्ताओं ने ये माना कि एयर कंडीशन की वजह से टेबल के आसपास बैठे लोगों में कोरोना पाया गया।

इस आयुर्वेदिक तकनीक से भारतीय वैज्ञानिक खोजेंगे कोरोना वायरस का इलाज

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close