Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

बड़ा खुलासा : कोरोना वायरस न केवल फेफड़े, बल्कि हृदय पर भी कर रहा है हमला

कोरोना वायरस न केवल फेफड़े, बल्कि दिल पर भी हमला करता है। अब तक, इस संक्रमण को सांस लेने में कठिनाई, बुखार और ठंड जैसे लक्षणों से जुड़ा हुआ देखा गया था, लेकिन टेक्सास विश्वविद्यालय के एक अध्ययन ने साबित किया है कि यह संक्रमण हृदय की धड़कन को प्रभावित कर सकता है।

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना है कि सभी देशों से आने वाले डेटा में वायरस के अलग-अलग प्रभाव दिखाई देते हैं। कोरोना के हर पांच मामलों में से एक में हृदय की क्षति के लक्षण दिखाई दिए।

वहीं, अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के अनुसार, कोविद -19 संक्रमण के कारण दिल का दौरा पड़ने से 10.5 प्रतिशत रोगियों की मृत्यु हो गई। 60 वर्ष से अधिक उम्र और पहले से ही हृदय रोग होने के कारण संक्रमण के बाद रोगी को वेंटिलेटर या आईसीयू में रखा जाना चाहिए।

कोरोना
फोटो-गूगल

‘कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर वायरस के संभावित प्रभाव’ नामक पत्रिका जेएएमए कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शुरू में रोगी ने निमोनिया से दम तोड़ दिया। वहीं, खांसी और जुकाम के लक्षणों के अलावा, शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है। इस बीच, वायरस हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है। यदि रोगी पहले से ही हृदय रोग से पीड़ित है तो उसकी स्थिति कुछ दिनों में गंभीर हो जाती है।

हृदय गति पर संक्रमण का धीरे-धीरे प्रभाव पड़ता है। यह प्रारंभिक जांच में अवांछनीय है और रोगी की स्थिति गंभीर हो जाती है। हृदय रोग विशेषज्ञों के अनुसार, इसका गहराई से अध्ययन करने की आवश्यकता है।

वर्तमान में, वायरस को समझना चिकित्सा जगत के लिए एक चुनौती बना हुआ है। कुछ अध्ययनों में, रोगी के एक हिस्से पर इसका प्रभाव होने की पुष्टि की गई है, जबकि कुछ में यह विभिन्न अंगों को भी प्रभावित करता है। इसलिए, उपचार के समय अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता होती है। अगर हृदय गति के उतार-चढ़ाव के कोई संकेत हैं, तो सही निगरानी बहुत महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री राहत कोष में 03 करोड़ का दान देगी उत्तराखंड पुलिस

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close