Main Slideजीवनशैली

कपड़ों पर भी जिन्दा रहता कोरोना वायरस, जाने कैसे करें बचाव

जैसे कि हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति शुरू हो चुकी है। सभी लोग अपने घर पर ही रह रहे हैं। जरूरी सामानों के लिए घर से बाहर निकला जा रहा है वरना सभी इस नियम का पालन कर रहे हैं। यह बात तो सही है कि अगर आप बाहर निकलते हैं मुझे तो कुछ ना कुछ गलती से छू लेते होंगे जिसमें छोटे-मोटे कीटाणु रहते हैं।

अब बात यह है कि आप अपने हाथों को और अपने पैरों को तो बाहर से वापस आने के बाद घर में धो लेते ही हैं । लेकिन अपने कपड़ों को क्या आप अच्छी तरह से धोते हैं?

क्या आपको यह पता है कि कोरोना का संक्रमण कपड़ों में भी घंटो तक रहता है। जी हां सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार कोरोना वायरस छींकने या खांसने से फैलता है। ऐसे में अगर कपड़ों को सही तरह से ना धुला जाए तो वह कपड़ों में घंटों तक जीवित रह सकता है।

वहीं एक और रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना कितनी देर तक कपड़ो पर रह सकता यह उस कपड़े की बनावट पर निर्भर करता है। पॉलिस्टर जैसी सामग्री वाले कपड़ों में कॉटन के कपड़ों की तुलना मैं वायरस अधिक समय तक रह सकता है।

तो इसीलिए आज हम आपको बताते हैं की कपड़ों को कैसे कोरोना वायरस से मुक्त होकर रखा जाए:

सबसे पहला उपाय है कि अपने कपड़ों को अच्छी तरह से ब्लीच करें। कम मात्रा में ब्लीच करने से आपको कोरोना वायरस से बचने में मदद मिलेगी।

दूसरा उपाय है की सीडीसी के अनुसार कपड़ों को हमेशा गर्म पानी से धोएं। पानी का न्यूनतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।

इसके बाद कपड़े को अच्छी तरह से धोएं। दरअसल कपड़ों की परत अन्य चीजों की तुलना में नरम होती है इसीलिए उसे अच्छी तरह से धोना आवश्यक है।

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि जब भी आप बाहर से आए तो अपने कपड़ों को किसी और चीज से ना छूएं।

बुजुर्गों को न हो कोरोना का संक्रमण इसके लिए बस करना होगा ये काम –

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close