अन्तर्राष्ट्रीय

दुनिया कि वो जगह जिसे कहा जाता है विमानों का सबसे बड़ा ‘कब्रिस्तान’

दुनिया में आपने अजीबोगरीब किस्म के कब्रिस्तान सुने होंगे। लेकिन आज आपको एक ऐसे कब्रिस्तान के बारे में बताएंगे जिसे विमानों का कब्रिस्तान भी कहा जाता है।

यह कब्रिस्तान अमेरिका में एक ऐसी जगह पर है जिसे दुनिया में सैन्य विमानों में सबसे बड़े कब्रिस्तान के रूप में जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी, कि यहां 4000 से अधिक बेकार हो चुके सैन्य विमान रखे गए हैं। इसके अलावा बेईमानों के इस कब्रिस्तान में कई अंतरिक्ष यान भी रखे गए हैं।

यह कब्रिस्तान 2600 एकड़ में फैला हुआ है जबकि इसका आकार लगभग 1400 फुटबॉल के मैदानों के बराबर है। यह विमानों का कब्रिस्तान एरिजोना के टक्सन रेगिस्तान में है। यह जगह बोनयार्ड के नाम से भी मशहूर है।

सूत्रों की माने तो यहां रखे गए विमानों में नए से लेकर अमेरिकी सेना द्वारा द्वितीय विश्वयुद्ध में इस्तेमाल किए गए विमान तक शामिल है। यही नहीं यहां एफ-14 विमान रखे हुए हैं जिसे हॉलीवुड की मशहूर फिल्म टॉप गन में भी दिखाया गया है।

अमेरिका का 309वां एयरोस्पेस मेंटेनेंस एंड रीजनरेशन ग्रुप विमानों के सबसे बड़े कब्रिस्तान की देखभाल करता है और यहां आने वाले विमानों की मरम्मत करता है। यहां पुराने विमानों के इंजन सहित बाकी के पुर्जे सहेज कर रखे जाते हैं और उन्हें कम कीमत पर बेच दिया जाता है। अमेरिकी सरकार ने दूसरे देशों को भी यहां से पुराने पुरुष और विमान खरीदने की छूट दे रखी है।

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close