जीवनशैलीMain Slideस्वास्थ्य

डार्क चॉकलेट के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, कंट्रोल करे ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट का बेहद ध्यान रखना पड़ता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए डार्क चॉकलेट काफी फायदेमंद होती है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है। इसके साथ ही ऐसी कई चीजें हैं जिनकी मदद से आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं –

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर में फ्लेवोनॉयड्स, प्लांट कंपाउंड्स की मात्रा पाई जाती है जिससे ब्लड वेसेल्स पतली हो जाती हैं। शोध में पाया गया है कि फ्लेवोनॉयड कम समय में हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, जिसमें ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहते हैं।

वजन करें कम

ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अपना वजन कंट्रोल में रखना होता है। कमर के पास का फैट विसेरल फैट कहलाता है जो नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसकी वजह से हृदय से संबंधित दिक्कतें होने का खतरा रहता है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है।

कैल्शियम वाले फूड्स

डाइट में कम कैल्शियम वाले फूड्स का सेवन करने वालों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। कैल्शियम वाले फूड्स हेल्दी ब्लड प्रेशर के लेवल से जुड़े होते हैं। बॉडी में कैल्शियम की पूर्ती के लिए पत्तेदार साग और टोफू, साथ ही डेयरी  उत्पादों का सेवन करें।

DASH diet

हाई ब्लड प्रेशर के लिए DASH diet को फॉलो करना बेहद लाभकारी होता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। DASH diet में ये चीजें शामिल हैं – फल, सब्जियां और साबुत अनाज, लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, लीन मीट्स, फिश और नट्स, सेचुरेटेड फैट्स जैसे प्रोसेस्ड फूड्स, फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स और फैटी मीट्स को अपनी डाइट में ना लें।

तनाव से रहें दूर

ज्यादा तनाव लेने से ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए तनाव बिलकुल ना लें। योगा, मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग जैसी चीजों का अभ्यास करने से तनाव के समस्या दूर होती हैं। यह ब्लड प्रेशर और तनाव दोनों को कंट्रोल करने में काफी सहायता करता है।

 

 

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close