व्यापार

1 फरवरी से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेंगे भारी

एक फरवरी से मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बजट पेश होने जा रहा है। साथ ही फरवरी के पहले दिन से ही कुछ बदलाव हो रहे हैं, जिसका प्रभाव आम जनता की जेब पर पड़ने वाला है। इन बदलावों से एक तरफ आपको राहत मिलेगी, वहीँ दूसरी तरफ आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होगा।

जानिए 1 फरवरी से होने जा रहें हैं कौन कौन से बदलाव

ये ATM  कार्ड हो जाएंगे बंद

पोस्टल डिपार्टमेंट ने खाताधारकों से अपने मोबाइल नंबर अपडेट करने और मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने की बात कही है। इंडिया पोस्‍ट के नोटिफिकेशन की हिसाब से अगर बचत खाताधारकों ने 31 जनवरी तक दोनों काम नहीं किए तो उनका मौजूदा मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड 1 फरवरी से बंद हो जाएगा। आप डाक विभाग के बचत खाताधारक होम ब्रांच जाकर मैग्‍नेटिक एटीएम कार्ड चेंज करा सकते हैं।

रसोई गैस सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी किये जाते हैं। वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में बदलाव के हिसाब से ये दाम तय किये जाते हैं। रसोई गैस के साथ ही महीने की पहली तारीख को विमान ईंधन की कीमतों में भी परिवर्तन होता है।

ये चीजें जो सकती हैं महंगी

अगर सरकार बजट में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला करती है तो फिर इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल गुड्स, केमिकल्स और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम के महंगे हो सकते हैं। लैंप, लकड़ी के फर्नीचर, मोबाइल फोन चार्जर, इंडस्ट्रियल केमिकल, कैंडल, आर्टिफिशयल ज्‍वैलरी और हैंडीक्राफ्ट के आइटम महंगे हो सकते हैं।

इन फोन्स पर सपोर्ट नहीं करेगा WhatsApp

1 फरवरी से पुराने Android और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में वॉट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा। वॉट्सऐप ने पिछले साल इस बात की घोषणा आकर दी थी कि 1 फरवरी 2020 से iOS8 और उससे पुराने वर्जन में वॉट्सऐप नहीं चलेगा। वहीं एंड्रॉयड के 2.3.7 के वर्जन में भी वॉट्सऐप नहीं चलेगा। इसकी वजह से यूजर्स वॉट्सऐप पर नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे। इसके अलावा मौजूदा वॉट्सऐप अकाउंट को वेरीफाई भी नहीं कर सकेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close