उत्तराखंडMain Slideप्रदेश

उत्तराखंड में इस खास काम के लिए पहुंचा बांग्लादेशी प्रतिनिधिमण्डल

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री कार्यालय, बांग्लादेश योजना आयोग व यूएनडीपी बांग्लादेश के वरिष्ठ सदस्यों का एक प्रतिनिधिमण्डल, उत्तराखण्ड राज्य की नियोजन प्रक्रिया व क्रियान्विति में सतत विकास लक्ष्यों (एस.डी.जी.) के समेकन का अध्ययन करने एक दिन के दौरे पर बुधवार को देहरादून पहुंचा।

दल के सदस्यों में मुख्य रूप से जनरल इकोनोमिक डिवीजन, बांग्लादेश प्लानिंग कमीशन  के प्रमुख मोहम्मद मफीदुल इस्लाम, सदस्य शमसुल आलम व प्रधानमंत्री कार्यालय में सतत विकास लक्ष्य मामलों के अपर सचिव मोहम्मद मुकाम्मल हुसैन शामिल थे।

बांग्लादेश का यह हाईपावर प्रतिनिधिमण्डल, एस.डी.जी. के राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर कार्यान्वयन का अध्ययन करने के लिए पांच दिन के भारत भ्रमण पर आया है। इसी के तहत दल ने उत्तराखण्ड का भी भ्रमण किया।

यूएनडीपी की उत्तराखण्ड राज्य प्रमुख रश्मी बजाज ने प्रतिनिधिमण्डल का स्वागत किया। प्रतिनिधिमण्डल की अपर मुख्य सचिव  राधा रतूड़ी और सचिव वित्त व नियोजन अमित नेगी की उपस्थिति में उत्तराखण्ड के अधिकारियों के साथ बैठक में  विस्तार से विचार विमर्श हुआ।

सेंटर फार पब्लिक पाॅलिसी एंड गुड गर्वनेंस (सीपीपीजीजी) के एसीईओ मनोज पंत ने उत्तराखण्ड सरकार द्वारा सतत विकास लक्ष्यों के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। प्रतिनिधिमण्डल ने सीपीपीजीजी के बारे में जिज्ञासा जाहिर की और इसके बारे में अनेक प्रश्न पूछे। सीपीपीजीजी की स्थापना, विभिन्न अकादमिक संस्थाओं व विशेषज्ञों के सहयोग से प्रभावी नीति निर्माण द्वारा राज्य में सतत विकास को गति प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है। यह सेंटर वर्तमान में उत्तराखण्ड सरकार के विभिन्न विभागों को नीति निर्माण में सहयोग प्रदान कर रहा है।

बांग्लादेशी प्रतिनिधिमण्डल के प्रमुख इस्लाम ने उत्तराखण्ड व बांग्लादेश की समान समस्याओं विशेषतौर पर जलवायु परिवर्तन पर बल दिया। उन्होंने उत्तराखण्ड के साथ ज्ञान व अनुभव को साझा करने और समान प्रकृति की समस्याओं के निदान के लिए पारस्परिक सहयोग की बात कही।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close