Main Slideउत्तराखंड

यहाँ है देश की पहली चाय की दुकान, दुकान का नाम लिखा  है 10 भाषाओं में

अक्सर देखा गया है ट्रिप के वक्त लोग बार-बार चाय पीना पसंद करते है। वो घूमने-फिरने के साथ चाय पीने के इतने शौकीन होते हैं, कि वो चाय का अलग-अलग जायका लेने किसी छोटे से छोटे गांव या किसी भी जगह चले जाते हैं। वहीं आज हम आपको दुनिया की ऐसी ही अनोखी चाय की दुकान के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर चाय पीने दुनिया भर से पर्यटक आते हैं।

 

भारत और चीन की सीमा से कुछ ही दूरी पर

उत्तराखंड अपनी हसीन वादियों, शांत वातावरण और देवों की भूमि के लिए भारत के लेकर पूरे विश्व तक प्रसिद्ध है। वहीं उत्तराखंड के चमोली जिले में माणा गांव स्थित है। यह गांव भारत और चीन की सीमा से कुछ ही दूरी पर है।

वेदव्यास की गुफाओं के पास स्थित

समुद्र तल से 11 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित इस गांव में एक छोटी-सी चाय की दुकान है। इस दुकान को भारत की आखिरी चाय की दुकान के नाम से जाना जाता है। यह दुकान वेदव्यास की गुफाओं के पास स्थित है। कहते हैं कि इन्हीं गुफाओं में वेदव्यास ने महाकाव्य ‘महाभारत’ रचा था।

देश की पहली चाय की दुकान

इस दुकान का नाम यहां 10 भाषाओं में लिखा है ताकि यहां से गुजरने वाले अधिक से अधिक लोग इस दुकान की खासियत से रूबरू हो सकें। वैसे, कायदे से देखा जाए तो उधर से आने वालों के लिए यह देश की पहली चाय की दुकान होगी।

सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र

सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र चाय की यह दुकान है चंद्रसिंह बड़वाल की जो लगभग पच्चीस साल से कड़ाके की ठंड में सैलानियों को गर्मागर्म चाय पिला रहे हैं। वे बताते हैं कि जब वे दस साल के थे तब उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए धनार्जन के वास्ते यह दुकान खोली थी और वे स्कूल में पढ़ने के लिए जाने से पहले और वहाँ से लौटने के बाद दुकान चलाया करते थे।

समुद्र तल से 11 हजार फुट की ऊँचाई पर स्थित माना

उन्होंने बताया कि हर साल उनकी चाय की दुकान बद्रीनाथ के कपाट खुलने के समय खुलती है। अक्टूबर माह के अंत में सर्दियों में वे मवेशियों के साथ गोपेश्वर के निचले इलाकों में चले जाते हैं। समुद्र तल से 11 हजार फुट की ऊँचाई पर स्थित माना छह माह तक बर्फ के आगोश में रहता है।

 

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close