उत्तराखंडMain Slideप्रदेशव्यापार

उत्तराखंड में आउटकम बजट वर्ष 2020-21 की तैयारियां हुई तेज़

राज्य में वर्ष 2020-21 के बजट हेतु आउटकम बजट की तैयारी के लिए सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, वित्त नियंत्रकों तथा SDG सम्बन्धी अधिकारियों की कार्यशाला की गई है।
कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुए सचिव वित्त एवं नियोजन अमित नेगी, द्वारा Outcome बजट को नियमित रूप से अनुश्रवण पर बल दिया। सचिव महोदय द्वारा निर्देश दिए गए कि  Outcome बजट में SDG के Indicators को सम्मिलित किया जाए, जिससे SDG प्रगति की भी नियमित रूप से समीक्षा की जा सके।

कार्यशाला में आउटकम बजट को समाजार्थिक सततता (Socio-Economic Sustainability) के अतिरिक्त पर्यावरणीय सततता के दृष्टिकोण से बनाने पर जोर दिया गया। कार्यशाला में आउटकम बजट को SDG से आमेलन के सम्बन्ध में कार्यशाला में CPPGG के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मनोज कुमार पंत के अतिरिक्त आउटकम बजट को उद्यमता परक, Resilience (Disaster Resilience) तथा पर्यावरणीय एवं Climate Change के दृष्टिकोण से भी तैयार करने के लिए बल दिया।
इस वर्ष आउटकम बजट के प्रारूप में SDG के वार्षिक लक्ष्य एवं परिकल्पित आउटकम के अतिरिक्त उन्हे पूर्ण करने हेतु C2N model के उपयोग को बढ़ावा देने हेतु भी प्रेरित किया गया।

इस क्रम में राज्य के विजन 2030 के उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु वार्षिक योजना/बजट में विवरण देने हेतु सचिव, नियोजन द्वारा निर्देश दिए गये। कार्यशाला में राज्य की आर्थिकी के संबंध में मनीष राणा, उपनिदेशक द्वारा प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य विभागों को उनसे सम्बन्धित सेक्टर का अर्थ व्यवस्था में योगदान के बारे में बताया गया तथा बजट निरूपण में संबन्धित सेक्टरों के आंकड़ों को भी संज्ञान में लिया जाने पर बल दिया गया। ताकि राज्य की अर्थ व्यवस्था में अपेक्षित सुधार की ओर बढ़ाया जा सके।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close