व्यापाररोचक खबरें

सिर्फ 100 रुपए में खरीद सकते हैं फास्टैग, जानिए कहाँ मिलेगा

मोदी सरकार का यह निर्णय है कि देश के सभी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स  का कलेक्शन फास्टैग के माध्यम से ही किया जाए। फास्टैग एक प्रकार की Radio frequency identification device है।

जिसके द्वारा टोल टैक्स का कलेक्शन किया जाता है। 1 दिसंबर 2019 के बाद से किसी भी हाईवे के टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की राशि नकद नहीं ली जाएगी।

1 दिसंबर के बाद यदि कोई गाड़ी टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग के गुजरती है तो उनसे टोल की राशि दोगुनी वसूली जाएगी। एक ऐसा तरीका है जिससे आप फास्टैग बहुत आसानी से खरीद सकते हैं। जी हाँ, भारतीय स्टेट बैंक से आप फास्टैग आसानी से खरीद सकते हैं।

आइये जानते हैं फास्टैग खरीदने के आसान तरीके

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से आपको फास्टैग के लिए सिर्फ 100  रुपए खर्च करने होंगे। इसके साथ आपको अपनी गाड़ी के अनुसार से अलग शुल्क भी देना पड़ेगा।

इसके लिए सबसे पहले आप एसबीआई के किसी भी ब्रांच में जाकर प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) पर जाएं।

आपको यहाँ एक फॉर्म मिलेगा। इस फॉर्म को भरें और KYC डॉक्यूमेंट्स की  फोटोकॉपी भी दें। KYC के लिए आपको अपनी गाड़ी की RC, एक ID प्रुप, एड्रेस प्रुप और फोटो देनी होगी।

आसान तरीके से रिचार्ज कर सकते हैं फास्टैग

यदि आपको अपना फास्टैग रिचार्ज करवाना है तो इसके लिए आप एसबीआई की आधिकारिक साइट पर जाइये और वहां जाकर फास्टैग सेक्शन पर क्लिक करिए।

इस सेक्शन में सबसे पहले आप मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा की मदद से लॉग इन करेंगे।

लॉग इन करने के बाद आप अपनी गाड़ी के आप्शन को सेलेक्ट करेंगे और रिचार्ज अमाउंट डालेंगे। अंत में आप पेमेंट विकल्प में जरिए आपना फास्टैग रिचार्ज कर सकेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close