व्यापारतकनीकी

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए अपनाये ये तरीके, नहीं तो आपका OTP हो सकता है चोरी

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड  के मामले आजकल लगातार बढ़ते नज़र आ रहे हैं। ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड  के बढ़ने की वजह से आपको ऑनलाइन शॉपिंग में काफी  परेशानी हो सकती है। आप की जरा सी चूक से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आपको ज्यादा से ज्यादा सतर्क रहना चाहिए।

अब यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो उस दौरान दो चरणों में अथेंटिकेशन होता है। OTP  का मतलब होता है वन टाइम पासवर्ड सिस्टम। यह तरीका सबसे ज्यादा सेफ माना जाता है, पर सच में ऐसा नहीं हो पा रहा। पिछले कुछ दिनों ही ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें जालसाज़ों ने बैंक के खाताधारकों से बेहद होशियारी से ओटीपी मांग लिया या फिर उनके स्मार्टफोन को हैक करके ओटीपी चोरी कर लिए।

अब तो चोर ओटीपी  पाने के लिए एक नयी ट्रिक इस्तेमाल करने लगे हैं। वे बैंक जाकर खुद को ही असली अकाउंट होल्डर बताते हुए रजिस्टर्ड फोन नंबर बदलवा लेते हैं। एक बार नंबर बदल जाने के बाद ओटीपी उनके मोबाइल पर  आ जाता  है और फिर वे यूजर्स के अकाउंट को खाली कर देते हैं।

ओटीपी हासिल करने के लिए बैंकों में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवाने का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। ओटीपी फ्रॉड ये का दूसरा तरीका अपनाकर वे मोबाइल ऑपरेटर के पास फर्जी आईडी प्रूफ जमा कर देते हैं और ड्युप्लिकेट सिम खरीद लेते हैं। मोबाइल ऑपरेटर जब नया सिम जारी कर देता है तो साथ ही पुराने सिम को डीऐक्टिवट कर देता है। इस प्रकार जालसाज फिर से ड्युप्लिकेट सिम पर ओटीपी मंगाकर अकाउंट से पैसे खाली कर देते हैं।

जानिए किस तरह बचें बैंकिंग धोखाधड़ी से

 

  • आपको एंटी वायरस और नवीनतम सुरक्षा उपायों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अपने पासवर्ड को मजबूत बनाएं और समय समय पर बदलते रहना चाहिए।
  • ‘फिशिंग’ व ‘विशिंग’ से सावधान हमेशा सतर्क रहना चाहिए।
  • बैंक को अपनी नवीनतम जानकारी देते रहना चाहिए।
  • सुरक्षित नेटवर्क से ही बैंक अकाउंट को एक्सेस करना चाहिए।
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close