व्यापार

सावधान! ऐसे बैंक खाते को कर दें बंद जिसका आप नहीं करते हैं इस्तेमाल

यदि आपका कोई ऐसा बैंक खाता खुला हुआ है जिसमे आप कभी भी कोई लेन देन नहीं करते हो तो आपको उस खाते को बंद करवा देना चाहिए। अगर आपका खाता है तो आपको न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी होता है।

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे चार्ज की वसूली करता है। यदि आप अपने किसी बैंक खाते को बंद करना चाहते हैं तो उससे जुड़े सभी डाक्यूमेंट्स को भी आपको डी-लिंक कराना पड़ेगा, क्योंकि बैंक खाते से जुड़े कई सारे पेमेंट लिंक होते है।

 जानिए कैसे आप अपने खाते को करा सकते हैं बंद

आज कल कई लोग जल्दी-जल्दी नौकरी बदलते हैं ऐसे में हर संस्थान अपने हिसाब से सैलरी खाता खुलवाता है। ऐसे में पिछली कंपनी वाला खाता  खुला तो होता है पर उसका इस्तेमाल नहीं हो रहा होता। अगर किसी भी सैलरी खाते में तीन माह तक सैलरी नहीं आती है तो वो खाता अपने आप सेविंग खाते बन जाता है।

जैसे ही आपका खाता सेविंग खाते में बदलता है उस खाते के बैंक के नियम भी चेंज हो जाते हैं। इन्हीं नियमों के हिसाब से खाते में न्यूनतम रकम भी रखनी पड़ती है और यदि आप ये राशि नहीं रखते हैं तो बैंक पेनल्टी चार्ज लगाकर पैसे काट देता है।

एक से ज्यादा बैंकों में खाता होने पर इनकम टैक्स भरते समय आपको कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

निष्क्रिय खाते का सही से यूज न करने पर आपको पैसों का नुकसान भुगतना पड़ सकता है। जैसे यदि आपके पास चार बैंक खाते हैं जिनमें न्यूनतम शेष राशि 10,000 रुपए होने चाहिए।

इस पर आपको 4 फीसदी वार्षिक ब्याज दिया जाता है। सभी खातों को बंद कर के आप अगर इसी रकम को म्यूचुअल फंड के निवेश में लगाते हैं तो आपको फायदा हो सकता है।

जानिए अकाउंट क्लोजर फॉर्म कैसे भरें

अगर आप अपना खाता बंद कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डी-लिंकिंग खाता फॉर्म भरना पड़ेगा। बैंक की शाखा में अकाउंट क्लोजर फॉर्म आसानी से मिल जाता है।

इस फॉर्म में आपको खाता बंद करने का कारण बताना होगा। यदि ज्वाइंट अकाउंट है तो फॉर्म पर सभी खाताधारकों के हस्ताक्षर होना आवश्यक है।

खाता बंद करने हेतु एक दूसरा फॉर्म भी भरा जायेगा। इसमें उस खाते की डिटेल देनी होगी, जिसमें आप बंद कराने वाले खाते में बचा पैसा ट्रांसफर कराना चाहते हैं।

खाता खोलने के 14 दिन के भीतर ही उसे क्लोज कराने पर बैंक किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेते हैं। इसके अलावा एक साल से अधिक पुराने खाते को बंद कराने पर क्लोजर चार्ज नहीं लगाया जाता है।

आपको यूज नहीं की गई चेकबुक और डेबिट कार्ड बैंक क्लोजर फॉर्म के साथ ही जमा करने होगें।

आपके अकाउंट में जो भी पैसा होगा उस पैसा का भुगतान कैश (केवल 20,000 रुपए तक) में हो सकेगा। अगर आप चाहें तो इस पैसे को अपने दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं।

यदि आपके अकाउंट में अधिक रकम है तो क्लोजर प्रोसेस शुरू करने से पहले उसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर देना चाहिए। आपको अपने अकाउंट का लास्ट स्टेटमेंट अपने पास जरूर रखना चाहिए जिसमें खाता क्लोजर का जिक्र हो।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close