राष्ट्रीयMain Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

Ram Mandir Update : मुस्लिम पक्ष के वकील ने कोर्ट में फाड़ा राम मंदिर का नक्शा

 सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की लगतार 40वें दिन सुनवाई जारी है। पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है।

सुनवाई शुरू होते ही मुख्य न्यायाधीश ने साफ कर दिया कि आज शाम को पांच बजे मामले में अंतिम सुनवाई होगी। सुनवाई के दौरान वह काफी सख्त नजर आ रहे हैं। मुस्लिम और हिंदू पक्ष अपनी-अपनी दलीलें अदालत के सामने पेश कर रहा है। इसी बीच कोर्टरूम में ड्रामा देखने को मिला।

मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने हिंदू महासभा के वकील द्वारा पेश किए गए नक्शे को फाड़ दिया। इस नक़्शे के बारे में दावा किया गया था कि नक्शे में भगवान राम के जन्म स्थान की पूरी जानकारी है। नक्शे को वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने पेश किया था और राजीव धवन ने उस नक्शे को पेश किए जाने का विरोध किया।

ये खास खबर भी देखें –

राजीव धवन सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं, सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर दी गई वरिष्ठ वकीलों की लिस्ट में राजीव धवन का 130वां स्थान है और वे मई 1994 से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं। राजीव धवन की वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने इलाहाबाद हाई स्कूल से और शेरवुड स्कूल नैनीताल से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की है जबकि इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय, कैंब्रिज विश्वविद्यालय और लंदन विश्वविद्यालय से प्राप्त की है।

राजीव धवन के पिता का नाम शांति स्वरूप धवन है जो न्यायधीश, यूके में भारत के राजदूत, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और लॉ कमिशन के सदस्य रह चुके हैं। राजीव धवन ने 1992 में वकालत करना शुरू किया था, उन्होंने कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल के साथ वकालत का काम सीखा था।

अयोध्या मामले को लेकर योगी सरकार ने रद्द की अफसरों की छुट्टियां –

उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। योगी सरकार ने फील्ड पर तैनात सभी पुलिस और प्रशासन के अफसरों की छुट्टियां 30 नवंबर तक रद्द करने का फरमान जारी कर दिया है।

सीएम की ओर से जारी किए गए इस आदेश के मुताबिक, अधिकारियों को अपने मुख्यालय पर ही बने रहने का निर्देश दिए गए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close