स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

इस तरह अपनी डाइट में करें बदलाव, डिप्रेशन से रहेगें दूर

डिप्रेशन को बेहद खतरनाक माना जाता है क्योंकि इससे न केवल आपके दिमाग को, बल्कि आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुँचता है। मेडिकल साइंस में डिप्रेशन का इलाज करने के लिए कई एंटी-डिप्रेसैंट दवाएं मिलती हैं, जिनका प्रयोग ज्यादातर सारे लोग करते हैं। अक्सर सभी को किसी न किसी बात की टेंशन हमेशा बनी रहती है।

जो लोग ज्यादा सोचते हैं और ज्यादा चिंता करते हैं, वह धीरे धीरे तनाव का शिकार हो जाते हैं। तनाव ज्यादा बढ़ जाने पर डिप्रेशन की स्टेज आती है लेकिन एक अध्ययन के बाद ये पता चला है कि डिप्रेशन को खत्म करने के लिए आप दवाओं की जगह अगर सही डाइट का सहारा लें, तो आपको जल्दी आराम मिलेगा।

एंटी-डिप्रेसैंट दवाओं का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अगर डिप्रेशन के मरीज अपनी डाइट सही रखें, तो वो सरलता से डिप्रेशन से निजात पा सकते हैं।

बेहद घातक होता है डिप्रेशन

  • डिप्रेशन एक बेहद घातक बीमारी है। अक्सर लोग इसे सिर्फ दिमाग से जोड़कर देखते हैं, पर ये बीमारी धीरे धीरे पूरे शरीर को जकड़ लेती है।
  • डिप्रेशन एक प्रकार का शरीर का क्रॉनिक इन्फ्लेमेट्री रिएक्शन होता है।
  • विशेष रूप से ये इन्फ्लेमेशन यानी की सूजन खराब डाइट और तनाव लेने की वजह से आती है।
  • डिप्रेशन से पीड़ित होने पर व्यक्ति मानसिक रूप से इतना कमजोर हो जाता है कि उसे सामान्य जिंदगी जीने में भी कोई रुचि नहीं होती है और ऐसा देखा गया है कि कई बार कुछ लोग डिप्रेशन से परेशान होकर आत्महत्या भी कर लेते हैं।

अपनी डाइट में करें कुछ छोटे-छोटे बदलाव

  • डिप्रेशन से परेशान लोगो को अपनी डाइट में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने चाहिए।
  • ऐसा कर के वह अपने तनाव को दूर कर सकते हैं जैसे- डाइट में ऑलिव ऑयल का प्रयोग करे, नैचुरल नट बटर, अखरोट, बादाम, सूरजमुखी के बीज, दालचीनी और हल्दी आदि का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।
  • इसके साथ ही सभी मरीजों को अपने खान-पान में कार्बोहाइड्रेट वाले आहार, शुगर, फैट और प्रॉसेस्ड मीट और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम कर देना चाहिए।
  • अगर आप इस डाइट को 3 सप्ताह तक फॉलो करते हैं इसके बाद ही आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

रिपोर्ट – श्वेता वर्मा 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close