व्यापारMain Slide

SBI करने जा रहा कई नियमों में बड़े बदलाव, जान लें वरना हो सकती है दिक्कत

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बहुत जल्द कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है।  इन नए नियमों में एसबीआई ने चेक बुक में पन्नों की संख्या कम कर दी है और साथ ही बैंक ने Cheque Book बाउंस होने पर फीस को बढ़ा दिया है। इन नियमों को पूरे देश में 1 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा।

बैंक ने सर्विस चार्ज की नई सूची तैयार की है जिसमें अब सेविंग अकाउंट पर एक वित्तीय वर्ष में 25 की जगह सिर्फ 10 चेक ही मुफ्त दिए जाएगें। इसके बाद 10 चेक लेने पर 40 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

बैंक 1 अक्टूबर से लागू करेगा ये नियम

  • एक महीने में अपने अकाउंट में सिर्फ तीन बार ही रुपये फ्री में जमा कर पाएंगे।  अगर इससे अधिक बार रुपये जमा करते हैं तो हर लेन-देन पर 50 रुपए चार्ज के देने होंगें।
  • बैंक सर्विस चार्ज पर 12 प्रतिशत का जीएसटी चार्ज करता है। जब आप चौथी, पांचवीं या इससे अधिक बार रुपये जमा करेंगे तो आपको हर बार 56 रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे।
  • फिलहाल किसी भी बैंक में अकाउंट में रुपये जमा करने के लिए कोई मनाही नहीं है।
  • कोई भी व्यक्ति अपने अकाउंट में महीने में कितनी ही बार कितना भी रुपये जमा कर पाएगा।
  • शहरों में न्यूनतम शेष को 5000 से घटाकर 3000 रुपये कर दिया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति अपने अकाउंट में 3000 रुपये न्यूनतम शेष नहीं रख पाता है और उसका पैसा घटकर 1500 हो जाती है तो उसे 10 रुपये के साथ जीएसटी का चार्ज भी देना होगा।
  • 25,000 रुपये बैलेंस अमाउंट वाले खाताधारक महीने में दो बार फ्री कैश निकाल सकते हैं। 25,000 रुपये से 50,000 रुपये के बीच बैलेंस राशि वाले 10 फ्री कैश निकाल सकते हैं।
  • 50,000 रुपये से अधिक और 1,00,000 रुपये तक के लिए 15 रुपये फीस के साथ जीएसटी का चार्ज है, जबकि 1,00,000 रुपये से ज्यादा वाले कस्टमर कितना भी लेनदेन कर सकते हैं।
  • अगर कोई कस्टमर सेविंग अकाउंट में एक महीने में तीन बार पैसा जमा करता और निकालता है तो यह लेनदेन फ्रीमन जाएगा। उसके बाद के हर ट्रांजेक्शन के लिए 50 रुपये के चार्ज के साथ जीएसटी देना होगा।
  • गैर-होम ब्रांच में कैश जमा करने की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये प्रतिदिन है।  इसके बाद गैर-होम ब्रांच मैनेजर फैसला करेगा कि वह और नकदी स्वीकार करता है या नहीं।1 अक्‍टूबर से SBI के एटीएम चार्ज भी बदल जाएँगे। अब बैंक के कस्टमर मेट्रो शहरों के एसबीआई एटीएम में से अधिकतम 10 बार मुफ्त डेबिट लेन-देन कर सकता है । अभी यह लिमिट 6 ट्रांजेक्‍शन की है. वहीं दूसरी जगहों के एटीएम से अधिकतम 12 मुफ्त लेन-देन कर सकतें हैं।
  • 1 अक्‍टूबर से बचत खाताधारक को पहले 10 चेक मुफ्त में मिलेंगे. इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक 40 रुपये+ जीएसटी और 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये+ जीएसटी देना होगा। एसबीआई ने चेक रिटर्न के नियमों को भी कड़ा कर दिया है।
  • बैंक के सर्कुलर के हिसाब से 1 अक्टूबर के बाद कोई भी चेक किसी तकनीकी की वजह से (बाउंस के अलावा) वापस आता है तो चेक जारी करने वाले पर 150 रुपए और जीएसटी का चार्ज देना पड़ेगा । जीएसटी सहित यह चार्ज 168 रुपए होगा।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close