स्वास्थ्यMain Slideजीवनशैली

खाली पेट रहना कहीं बन न जाए सिर दर्द की समस्या, हो जाएं सतर्क

आज की बदलती हुई लाइफस्टाइल की वजह से शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो, जो कभी-न-कभी सिर दर्द की समस्या से परेशान न हुआ हो। कभी कभी ऐसा हो सकता है लेकिन जब यह रोजाना की बात बन जाए, तो ध्यान देना बेहद आवश्यक हो जाता है।

सिर दर्द वैसे तो एक नार्मल प्रॉब्लम है, जो कुछ वक़्त के बाद ठीक हो जाती है, लेकिन जब यह प्रॉब्लम बार-बार होने लगे, तो अलर्ट हो जाना जरूरी है। जिससे यह किसी बड़ी दिक्कत की वजह न बन जाए।

हमारी बदलती लाइफस्टाइल के कारन माइग्रेन की समस्या भी आम हो गई है। तनाव, अच्छी नींद न लेना, ज्यादा शोर, फोन पर बहुत देर बात करना, हद से ज्यादा सोचना, थकावट, सिर में रक्तप्रवाह कम होना जैसे कई वजहों से सिरदर्द की प्रॉब्लम लोगों में बढ़ती जा रही है। कई लोगों को तो हफ्ते में एक या दो बार माइग्रेन के दर्द की प्रॉब्लम रहती है।

ये रोचक खबर भी देखें – 

आइए जानते है कैसे बचें सिरदर्द की समस्या से –

ध्यान करने से शरीर व मन दोनों को मिलता है आराम

रोजाना दो बार 10-20 मिनट ध्यान करने से शरीर व मन दोनों को राहत मिलती है। सिर में रक्तप्रवाह बढ़ता है जिससे सिरदर्द की आशंका कम हो जाती है। हस्तपादासन, सर्वांगासन व हलासन रक्तसंचार बढ़ाने में काफी हेल्पफुल हैं।

भ्रामरी और कपाल भाति द्वारा

शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी सिरदर्द का कारण है। ऐसे में गहरी सांस लें। इससे राहत मिलेगी। नाड़ी शोधन, भ्रामरी और कपाल भाति भी कर सकते हैं।

न रहें खाली पेट 

अगर आप बहुत देर तक कुछ भी नहीं खातें है, तो अपनी इस आदत को छोड़ दीजिये। अगर आप सुबह उठकर चाय पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं और नाश्ता न करके सीधे दोपहर का खाना खातें हैं, तो इसकी वजह से आपको बड़ी प्रॉब्लम हो सकती है। अपने भोजन में उन चीजों का सेवन करें, जिनमें मैग्नीशियम ज्यादा मात्रा में हो। पालक, टोफू, ऑलिव ऑयल, सूरजमुखी और कद्दू के बीज का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

पर्याप्त मात्रा में पियें पानी

बॉडी में पानी की कमी से भी सिरदर्द होने लगता है। कई बार थोड़ी-थोड़ी देर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से भी सिर दर्द में काफी आराम मिलता है।

एक ही पोजीशन में न बैठें लगातार

मसल्स में खिंचाव के कारण भी सिरदर्द होता है। एक ही पोजीशन में लगातार व लंबे वक्त तक बैठे रहने से गर्दन की मसल्स में प्रॉब्लम होती है।

रिपोेर्ट – श्वेता वर्मा 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close