Main Slideराष्ट्रीय

PF वालों खुशखबरी देने की तैयारी में सरकार, दोगुनी पेंशन और ज्यादा ब्याज पर आ सकता है फैसला

नई दिल्ली। नौकरी करने वाले लोगों के लिए ये बहुत ही खास खबर है। जी हां, अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि यानी EPFO के सदस्य हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की आज सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के साथ हैदराबाद में बैठक होनी है। बैठक में EPFO दो मुद्दों को लेकर चर्चा कर सकता है।

बैठक में पेंशनधारकों की पेंशन को दोगुनी करने और पीएफ पर पिछले वित्त वर्ष के लिए ब्याज बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है। बैठक में न्यूनतम पेंशन को 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये करने पर विचार किया जा सकता है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ पर ब्याज दर को 8।65 फीसदी रखने पर भी सहमति बन सकती है।

इन दोनों फैसले का फायदा पेंशन और पीएफ धारकों को मिलेगा। आपकों बता दें कि न्यूनतम पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ईपीएफओ से पहले बात कर चुकी है। सरकार भी इस पक्ष में है कि पेंशन को 2000 रुपए किया जाए। अगर CBT इसे मंजूर करता है तो निश्चित ही यह बहुत बड़ा फैसला होगा।

ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2018-2019 के लिए पीएफ पर ब्याज दरें 8.55 फीसदी से बढ़ाकर 8.65 फीसदी करने की सिफारिश की थी। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार , पीएफ पर ज्यादा ब्याज देने के बाद भी इस समय ईपीएफओ के पास 150 करोड़ रुपए से ज्यादा की नकदी है। कमजोर ब्याज दरों के कारण होने वाले नुकसान को पहले ही कवर किया जा चुका है। इसलिए खाताधारकों को ज्यादा ब्याज देने में कोई समस्या नहीं है

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close